यूपी-एमपी सहित इन राज्‍यों में अगले 4 दिन भारी बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट

नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश हिस्‍सों में मानसून (Monsoon) की बारिश (Rain) काफी अधिक मात्रा में हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कुछ राज्‍यों के लिए अगले चार दिन तक बारिश की संभावनाएं जताई हैं. आईएमडी का कहना है कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उप हिमालय क्षेत्र में 11-12 अगस्त को बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है, क्योंकि मानसून की निम्न वायुदाब की पट्टी पर्वतों की ओर बढ़ रही है.

इसके साथ ही आईएमडी का कहना है कि मेघालय के अधिकांश हिस्‍सों में अत्‍यधिक बारिश होगी. वहीं उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश और तमिलनाडु में इस दौरान भारी बारिश का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्‍थान, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, केरल, माहे और अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में तेज बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक मानसून के निम्न वायुदाब की पट्टी हिमालय के पर्वतों की ओर बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि इससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश कम होगी और पहाड़ों पर वर्षा अधिक होगी. उन्होंने कहा कि अगले कुछ समय में मानसून की निम्न वायुदाब की पूरी पट्टी हिमालय के पर्वतों की ओर स्थानांतरित हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि इन प्रणालियों के प्रभाव से अगले चार दिन में पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल व सिक्किम के उप हिमालय क्षेत्र में बारिश की व्यापक गतिविधियां हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी बरसात होने की संभावना है.

अगले दो दिन में मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात समेत प्रायद्वीप भारत में बारिश के कम होने की संभावना है जबकि केरल, माहे और तमिलनाडु के अलग अलग स्थानों पर अगले चार पांच दिन में भारी बारिश का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button