गुजरात के सौराष्ट्र में भारी बारिश, दिल्ली सहित इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली.  मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगस्त के महीने में सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश (Rain) हुई. लेकिन सितंबर का महीना शुरू होते ही देश के कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. गुजरात के कई इलाकों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है. राजस्थान में भी बारिश का दौर जारी है. दिल्ली में भी सितंबर के महीने में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन बारिश का दौर जारी है. उधर पूर्वी भारत समेत, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है.

दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों और सौराष्ट्र के कई हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे बारिश की कमी का सामना कर रहे राज्य को कुछ राहत मिली. इस मानसून में गुजरात में अब तक सामान्य से 47 प्रतिशत कम बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कई जिलों के अलावा उत्तर और मध्य गुजरात के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में और बारिश होने की संभावना है.

इन इलाकों में भी भारी बारिश
आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उत्तर मध्य महाराष्ट्र पर बना ‘चक्रवाती परिसंचरण’ अब दक्षिण गुजरात क्षेत्र और उसके पड़ोस में आ गया है. सौराष्ट्र के जूनागढ़, गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, राजकोट और पोरबंदर जैसे जिलों के साथ-साथ दक्षिण गुजरात के वलसाड जिले में बुधवार को भारी बारिश हुई.

यूपी में बारिश
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़े. मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि मथुरा, हापुड़, सीतापुर, आगरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, ललितपुर, गौतमबुद्ध नगर और बागपत जिलों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार दो सितंबर, तीन सितंबर और चार सितंबर को पूर्वी उप्र के कुछ स्थानों पर और पश्चिमी उप्र में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

राजस्थान में अलर्ट
मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने से राजधानी जयपुर सहित राजस्थान के अनेक इलाकों में बुधवार को भी तेज बारिश हुई. इस दौरान चुरू में 41.4 मिमी. बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को अलवर में 37.2 मिमी, चित्तौड़गढ़ में 36.0 मिमी., सीकर में 28 मिमी, डबोक में 11.8 मिमी, भीलवाड़ा में 9.4 मिमी. बारिश दर्ज की गई.

इस दौरान सवाई माधोपुर, धौलपुर, जोधपुर और बाड़मेर सहित अनेक इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई. राजधानी जयपुर में 11.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को राज्य के सिरोही, जालोर, पाली और बाड़मेर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Related Articles

Back to top button