महाराष्ट्र में भारी बारिश: राष्ट्रपति कोविंद ने राज्यपाल कोश्यारी से की बात, जाने हालात

महाराष्ट्र में लगातार बारिश हो रही है. हालात इतने बुरे है कि अब तक कई लोगों की इस वजह से जान जा चुकी है. पीएम मोदी और प्रदेश के सीएम उद्धव ठाकरे ने मुआवजे का ऐलान किया है. वहीँ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से शनिवार को बात की और राज्य में बारिश और बाढ़ (Maharashtra Rain) के कारण जान-माल के नुकसान पर चिंता जताई.राष्ट्रपति भवन ने कहा कि राज्यपाल ने लोगों की परेशानियां कम करने के लिए किए जा रहे बचाव एवं राहत के कार्यों से राष्ट्रपति को अवगत कराया.

राष्ट्रपति कोविंद ने जताई चिंता:

शुक्रवार तक आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण हुए भूस्खलनों समेत अन्य संबंधित घटनाओं में करीब 129 लोगों की मौत हुई है.

राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी से बात की और बारिश एवं बाढ़ के कारण राज्य में हुए जान-माल के नुकसान पर अपनी चिंता जाहिर की. राज्यपाल ने उन्हें लोगों की दशा को सुधारने के लिए उठाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों से अवगत कराया.’

महाराष्ट्र में बाढ़ से 76 लोगों की मौत हो चुकी है और 38 अन्य घायल हो गए हैं। राज्य सरकार ने शनिवार हो यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक बयान में यह सूचना दी और साथ ही उसने कहा कि 30 लोग बाढ़ में लापता हो गए हैं. तटीय कोंकण क्षेत्र में रत्नागिरी जिले में रायगढ़ और पश्चिमी महाराष्ट्र में कोल्हापुर जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसके अलावा सातारा जिले के कई हिस्सों में भारी बारिश कहर बरपा रही है.

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों में भूस्खलन की कई घटनाओं समेत बारिश से संबंधित घटनाओं में 129 लोगों की मौत हो चुकी है. सीएमओ के बयान में कहा गया है कि राहत एवं पुनर्वास विभाग से मिली सूचना के अनुसार, राज्य में अभी तक करीब 90,000 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है. इस दौरान 75 पशु मारे गए.

Related Articles

Back to top button