9 राज्‍यों में 5 दिन के लिए भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के कुछ हिस्‍सों में रविवार को तेज आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) हुई है. इसके साथ ही पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में ठंड (Winter) की दस्‍तक हो गई है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि 26 अक्‍टूबर तक पूरे से मानसून (Monsoon) वापस लौट सकता है. ऐसे में करीब 9 राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों में अगले 5 दिन तक जमकर बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

बता दें कि इस समय देश के पहाड़ी इलाकों में पहले से ही भारी बारिश और बर्फबारी का माहौल है. हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और जम्‍मू कश्‍मीर के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों तेज बारिश हो रही है. इस बारिश के कारा हुई घटनाओं में अब तक करीब 60 ट्रेकर्स अपनी जान गंवा चुके हैं.

आईएमडी ने कहा है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की पूरी तरह से वापसी के साथ दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में पूर्वोत्तर मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद है. इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ भी है जो उत्तरी पाकिस्तान और उसके पड़ोस पर मौजूद है.

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण कर्नाटक में 29 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम, भारी बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने की संभावना है. तटीय कर्नाटक के लिए इसी तरह का मौसम अलर्ट 4 दिन के लिए और तटीय आंध्र प्रदेश के लिए 24 घंटे का अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी ने 25 से 26 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी में और 26 अक्टूबर को केरल और पुडुचेरी के माहे में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तरी हरियाणा में अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना है. आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, अगले 24 घंटों में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button