झारखंड में आज मूसलाधार बारिश का अलर्ट, 40 KM की रफ्तार से….

रांची. बंगाल की खाड़ी में एक और निम्‍न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के कारण झारखंड के साथ ही बिहार और पश्चिम बंगाल में बारिश होने का पूर्वानुमान जताय गया है. मौसम विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में झारखंड में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की बात कही है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलने की संभावना है. पिछले कुछ सप्‍ताहों से बंगाल की खाड़ी में लगातार मौसमी दशाएं बदल रही हैं. इस वजह से खासकर बंगाल और झारखंड में निरंतर बारिश हो रही है. झारखंड में लगातार बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं तो बड़े-बड़े डैम में पानी लबालब हो गया है.

बंगाल की सीमा से लगते झारखंड के जिलों में अच्‍छी बारिश दर्ज की गई है. साहेबगंज, जामताड़ा, रामगढ़, गिरिडीह और पूर्वी चंपारण के घाटशिला में बुधवार को ठीक-ठाक बारिश हुई. इन इलाकों में गुरुवार को भी बारिश होने की संभावना जताई गई है. साहेबगंज के राजमहल में 50 mm बारिश दर्ज की गई है. वहीं, गिरिडीह और घाटशिला में 45 mm पानी गिरा है. जामताड़ा, रामगढ़, जमशेदपुर समेत अन्‍य क्षेत्रों में 30 mm हुई. दूसरी तरफ, बोकारो, धनबाद, देवघर, गोड्डा जैसे जिलों में मध्‍यम बारिश हुई है.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने भी झारखंड में बारिश को लेकर अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार, प्रदेश के कई हिस्‍सों में गरज-चमक के साथ मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलने का पूर्वानुमान है. झारखंड के पश्चिमी और उत्‍तरी क्षेत्रों में गुरुवार (30 सितंबर) को कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में पिछले कई दिनों से निम्‍न दबाव के कई क्षेत्र बन चुके हैं. इसके प्रभाव से झारखंड के साथ ही पड़ोसी राज्‍यों बंगाल और बिहार में भी लगातार बारिश हुई है. झारखंड में कई बड़ी झीलें लबालब भर चुकी हैं. वहीं, नदी और नाले भी उफान पर हैं.

Related Articles

Back to top button