स्वास्थ्य सुझाव: शोध से पता चला है कि लोग ध्यान से ज्यादा जल्दी सो जाते हैं

ध्यान लंबे समय से अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी के रूप में जाना जाता है और एक नया अध्ययन इसे साबित करता है। 

Health Tip : ध्यान लंबे समय से अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी के रूप में जाना जाता है और एक नया अध्ययन इसे साबित करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग ध्यान करते हैं, वे ध्यान न करने वालों की तुलना में अधिक तेजी से सोते हैं।

शोध बताते हैं कि जो लोग मेडिटेशन करते हैं वे तेजी से गहरी नींद में सो जाते हैं और उम्र के उतार-चढ़ाव के बावजूद नहीं बदलते, वहीं जो लोग मेडिटेशन नहीं करते हैं वे भी उम्र के साथ अपनी नींद में बदलाव लाते हैं।

Health Tip :-

हो सकता है कि कुछ समय बाद ये लोग उतनी नींद न ले पाएं, जितनी शरीर को जरूरत होती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (NIMHANS) के एक अध्ययन में ध्यान और उचित नींद के साथ-साथ नींद की स्थिरता के बीच एक कड़ी का उल्लेख किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग विपश्यना ध्यान का अभ्यास करते हैं उन्हें स्थिर नींद मिलने की संभावना अधिक होती है।
इस अध्ययन ने नींद और ध्यान के बीच संबंधों की जांच की।

यह अध्ययन जर्नल ऑफ न्यूरोमॉड्यूलेशन टेक्नोलॉजी ऑन न्यूरल इंटरफेसेस में प्रकाशित हुआ था। विपश्यना ध्यान की सबसे प्राचीन तकनीकों में से एक है। अगर इसका नियमित रूप से अभ्यास किया जाए तो यह एकाग्रता को बढ़ाता है और चिंता या अवसाद जैसी समस्याओं को दूर करता है।

प्रोफेसर प्वाइंट एम. कुट्टी के नेतृत्व में, शोधकर्ताओं ने सूक्ष्म नींद वास्तुकला गतिशीलता, विशेष रूप से धुरी गतिशीलता और इलेक्ट्रोएन्सेफ्लोग्राम (ईईजी) गतिशीलता पर विपश्यना ध्यान की प्रभावशीलता का पता लगाया, जो ध्यान की भूमिका निर्धारित करते हैं। इस अध्ययन के नतीजे न्यूरोमॉड्यूलेशन: टेक्नोलॉजी न्यूरल इंटरफेस जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

शोधकर्ताओं ने नॉन-रैपिड आई मूवमेंट (NREM) और REM स्लीप के दौरान मस्तिष्क द्वारा उत्पन्न कुछ घटना-संबंधी संभावित (ERPs) प्रतिक्रियाओं की पहचान की। नींद की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए नींद के चरण और नींद के चरण की गुणवत्ता का भी मूल्यांकन किया गया।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा: “यह काम ट्रांसक्रानियल अल्टरनेटिंग करंट स्टिमुलेशन (tACS, एक उपकरण जो मस्तिष्क के कार्य को तेज करने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग करता है) के अनुप्रयोग पर भी जानकारी प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button