स्वास्थ्य सुझाव:हफ्ते में 150 मिनट साइकिल चलाना सेहत के लिए अच्छा है और कई बीमारियों को दूर करता है

साइकिल चलाने से शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आप रोजाना आधा घंटा 19 से 21 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाते हैं तो आप 472 कैलोरी यानी प्रति सप्ताह 1500 कैलोरी से ज्यादा बर्न करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, सप्ताह में 150 मिनट साइकिल चलाने से आप स्वस्थ रह सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है नियमित साइकिलिंग से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ऑक्सीजन त्वचा की कोशिकाओं तक पहुँचती है। लंबे समय तक पैडल मारने से न केवल मांसपेशियों के दर्द बल्कि जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

सहनशक्ति

बढ़ाता है खेल की दुनिया में कई शोधों में पाया गया है कि साइकिल चलाने से स्टैमिना बढ़ता है। साइकिल चलाने के दौरान पेडलिंग करना, ऊंचाई पर चढ़ना, खूबपसीना शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। तो फेफड़ों को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है।

रक्तचाप नियंत्रण में रहता है

हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित 60 से 70 वर्ष की महिलाएं 12 सप्ताह तक प्रतिदिन आधे घंटे साइकिल चलाती हैं। उनके रक्त शर्करा के स्तर में 20 प्रतिशत की गिरावट आई है। नियमित साइकिल चलाने से हृदय रोग 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

तनाव दूर होताहै केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान के सहायक प्रोफेसर डॉ. “साइकिल चलाना एक एरोबिक गतिविधि है,” संघमित्रा गोदी कहती हैं। इससे तनाव और निराशा का अंत होता है। हम जिस तरह की जीवन शैली का पालन करते हैं, उसके लिए अधिक साइकिल चलाने की आवश्यकता होती है। यह मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

Related Articles

Back to top button