दिल्ली में टेस्टिंग बढ़ाने के मुद्दे पर बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन -ICMR बदले अपनी गाइडलाइंस

पूरे भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में राजधानी दिल्ली में भी कोरोनावायरस के मामले पहले से और तेजी से बढ़ने लगे हैं। वहीं दिल्ली में टेस्टिंग को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। सत्येंद्र जैन से सवाल पूछा गया कि क्या दिल्ली में टेस्टिंग ठीक हो रही है? इस पर सतेंद्र जैन ने जवाब दिया कि अगर टेस्टिंग बढ़ानी है तो ICMR से कहिए कि वह गाइडलाइंस बदल दे। सभी सरकारी शर्तों को मानने के लिए बाद दें।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि केंद्र सरकार और आईसीएमआर से कह दीजिए कि सभी लोगों के लिए टेस्ट ओपन कर दें ताकि जो टेस्ट करवाना चाहे वह करवा ले। लेकिन ओपन टेस्ट कराने से एक दिक्कत है भी होगी कि बीमार लोग कम टेस्ट कराएंगे और सशंकित लोग ज्यादा आ जाएंगे। हो सकता है 1 दिन में एक लाख लोग टेस्ट कराने पहुंच जाएं ऐसे में आपका नंबर एक महीने बाद ही आएगा। वही संजय सिंह ने भी केंद्र सरकार से टेस्टिंग को लेकर आईसीएमआर की गाइडलाइंस बदलने की मांग की है।

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने केंद्र से अपील करते हुए कहा है कि बीमारी का सरकारीकरण बंद हो। उन्होंने कहा कि सरकार आईसीएमआर की गाइडलाइंस बदले। किसी भी व्यक्ति को कोरोनावायरस की जांच कराने की छूट होनी चाहिए। राजू को अधिक से अधिक टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई जाएं और देश भर की लैब्स को जांच की लाइसेंस दिया जाए। वह आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस की मांग ले बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने भी यह कह दिया है कि 31 जुलाई तक राजधानी दिल्ली में पांच लाख से ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले दर्ज किए जा सकते हैं। जिसके बाद राजधानी दिल्ली में डर का माहौल है।

अटकलें लगने लगी थी की क्या राजधानी दिल्ली फिर एक बार लॉकडाउन की जा सकेगी। इस पर सत्येंद्र जैन ने कहा था कि राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाएगा। वही एमसीडी द्वारा जारी किए गए कोरोनावायरस से हुई मौतों के आंकड़े पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। एमसीडी ने दिल्ली सरकार को घेरे में ले लिया है। एमसीडी का कहना है कि दिल्ली में 2000 से भी ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की शवों का दाह संस्कार हो चुका है। वह इस मामले पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि उन्होंने दिल्ली सरकार को डिटेल क्यों नहीं भेजी। नाम उम्र और रिपोर्ट दे सकते हैं सभी डिटेल हमें दे दीजिए और फिर साथ में कोरोनावायरस पॉजिटिव होने की रिपोर्ट भी दीजिए।

श्मशान घाट की वीडियो पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अंतिम संस्कार के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी एमसीडी की होती है। वहीं अस्पताल में आईसीयू बेड के इंतजाम पर सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरकार से अपील की है उनके अस्पताल में करीब 13000 आईसीयू बेड हैं उनका भी इस्तेमाल हो।

Related Articles

Back to top button