Health: अगर रहना चाहते हैं हेल्दी, तो ब्रेकफास्ट में अपनाये यें चीजें…

आजकल हर कोई हेल्दी रहना चाहता है इसके लिए वह रोजाना सुबह नाश्ते के तौर पर कई ऐसे पकवान खाता है जिससे वह हेल्दी ना होकर बीमारियों की चपेट में आ जाता है।

हेल्दी रहने के लिए अपनाये यें उपाय

आजकल भाग दौड़ की दुनिया में लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। लोग सुबह-सुबह उठकर नाश्ते में ऐसी चीज लेना पसंद करते हैं जिससे उनको चुस्ती और फुर्ती बनी रहे और उनका शरीर स्वस्थ बना रहे। लेकिन अगर आप नाश्ते में ऐसे फूड खा लेते हैं जिससे आपके शरीर का डाइट खराब हो जाता है तो ऐसे में आपको बीमारियां परेशान करने लगती हैं। ऐसे में हम आपको सुबह नाश्ते में कुछ ऐसी चीज बताएंगे जिसे खाने के बाद आपका दिन अच्छे से गुजरेगा और आप अपने आप को स्वस्थ महसूस करेंगे और आप कभी भी बीमारियों की चपेट में नहीं आ सकेंगे।

ब्रेकफास्ट में सुबह-सुबह खाएं मखाने

ड्राई फ्रूट हमेशा लोगों की बॉडी को हेल्दी बनाते आए हैं। ड्राई फ्रूट अलग-अलग तरीके से लोगों की बॉडी को मेंटेनेंस करते हैं और उनका फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। अगर ऐसे में सुबह नाश्ते में बेहतरीन ड्राई फ्रूट की बात की जाए तो सबसे पहले मखाने का नाम सामने आता है। क्योंकि यह कई बीमारियों से लोगों को निजात दिलाने में काम आता है। अगर किसी को डायबिटीज है तो वह रोजाना सुबह उठकर खाली पेट चार मखाने खाले जिससे उसका शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा। इसी के साथ-साथ आपको हार्ट संबंधित कोई भी परेशानी नहीं आएगी। मखाने का सेवन आपकी दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है और आपकी तनाव जैसी समस्याओं को दूर करता है।

सुबह नाश्ते में ओट्स भी देते हैं फायदा

सुबह नाश्ते में हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हेल्थ से जुड़े एक्सपर्ट का मानना है कि रोजाना सुबह नाश्ते में कोई 30 से 40 ग्राम ओट्स खा लेता है। इससे उसके शरीर में कई अनेक फायदे दिखने लगते हैं। इसमें भारी मात्रा में फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ पाया जाता है जो कि शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। अगर कोई रोजाना सुबह नाश्ते में इन फूड्स का इस्तेमाल करता है तो लाजमी है कि उसे हर बीमारियों से निजात मिलेगी और उसका जिस्म स्वस्थ और दुरुस्त रहेगा।

Related Articles

Back to top button