Health: पेट में जमा गंदगी को निकालना है बाहर, तो अपनाये यें उपाय…

अगर आपको पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं होती हैं और आपके पेट में जमा गंदगी आपको परेशान कर देती है तो आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिसे अपनाने के बाद आप अपने पेट में जमा गंदगी को बाहर बड़े ही आसानी से निकाल सकेंगे।

आंवले की चाय पीने से आपका पेट हो जाएगा साफ

आजकल देखा जाता है कि हम लोग बाजार से उल्टा सीधा खा लेते हैं और उसके बाद हमारा पेट खराब होने लगता है। ऐसे में हमारे पेट के अंदर कई गंदगी जमा हो जाती है जिसे समय पर बाहर नहीं निकाला जाता है तो हमारा पेट में कई बीमारियां पैदा होने लगती हैं। ऐसे में आप अगर अपने पेट की सफाई रखना चाहते हैं और बीमारियों को दूर भागना चाहते हैं तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट आंवले की चाय का सेवन करना होगा। इसका सेवन करने से आपके पेट के अंदर जमा गंदगी बाहर निकल जाएगी। आंवले के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है।

इस तरह से बनाकर पियें आंवले की चाय

अगर आप अपने घर पर आंवले की चाय बनाकर पीना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पानी को गर्म करना होगा फिर उसको एक गिलास में करना होगा। इसके बाद आप थोड़ा सा अदरक भी डाल सकते हैं अगर आप इसमें तुलसी डालना चाहते हैं तो थोड़ी तुलसी भी डाल सकते हैं। फिर बाद में आपको इसमें सूखे हुए आंवले का 1 चम्मच डालना होगा फिर उसको अच्छे से घूमना होगा। फिर आपको इसको दोबारा से उबालना होगा जब यह दो कप से आधा कप हो जाए तब उसको आपको छानकर पी लेना होगा। ऐसा करने से आपका पेट जल्द ही साफ हो जाएगा और आपको बीमारियों से निजात भी मिल जाएगी।

वजन घटाने में भी काम कर्ता है आंवला

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं और मजबूत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको आंवले का सेवन करना होगा। वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म का तेज होना बहुत जरूरी है जो की आंवले में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आप सूखे हुए आंवले के पाउडर का सेवन करते हैं तो आपको मोटे से निजात मिल जाएगी और आपकी हड्डियां मजबूत होने लगेगी। इसी के साथ-साथ यह शुगर ब्लड प्रेशर पर भी कंट्रोल करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

Related Articles

Back to top button