हरियाणा दिवस पर क्रांतिकारी बदलाव: SDM-CTM को रजिस्ट्री की पावर

CM का ऐलान- जघन्य अपराधियों को छोड़ बाकी की 6 महीने की सजा माफ,

सीएम मनोहर लाल।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा प्रदेश के 56वें स्थापना दिवस पर जनता को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कई क्रांतिकारी बदलावों से जुड़ी योजनाओं की घोषणा की। एक तरह से मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात दी है। इनसे प्रदेश की दशा और दिशा बदलेगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की 7 वर्षों की उपलब्धियों का भी जिक्र किया।

मुख्यमंत्री सोमवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के जिला अधिकारियों को हरियाणा दिवस के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है कि हरियाणा दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा इतनी बड़ी योजनाओं की सौगात प्रदेश की जनता को दी गई है। निसंदेह इन सब योजनाओं के लागू होने से जनता को सीधा लाभ और विकास की गति तेज होगी।

क्लास वन अधिकारी को अलॉट होगी एक पंचायत

सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के क्लास वन अधिकारियों को हरियाणा ग्राम पंचायत संरक्षक योजना के तहत एक ग्राम पंचायत अलॉट की जाएगी। यह अधिकारी संबंधित ग्राम पंचायत में विकास कार्यों की योजनाएं बनाएगा तथा लोगों की मूलभूत जरूरतों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाने का प्रयास करेगा। वह यह भी सुनिश्चित करेगा कि सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे।

वीसी में हिस्सा लेते हुए करनाल के प्रशासनिक अधिकारी।

इन योजनाओं की सीएम ने की घोषणा

– हरियाणा ग्राम पंचायत संरक्षक योजना लागू। – हर घर नल से जल मिलेगा। – हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनेगा। – रजिस्ट्रियों की पावर तहसीलदार व नायब तहसीलदार के अलावा एसडीएम और सीटीएम को भी दी। – जघन्य अपराध से जुड़े बंदियों को छोड़कर सामान्य बंदियों की 6 माह तक की बकाया सजा माफ होगी। – प्रत्येक पुलिस स्टेशन में साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना होगी – 40 वर्ष से अधिक आयु के पुलिस कर्मियों का दो वर्ष में एक बार मेडिकल चेकअप होगा। – बिजली के सभी लंबित कनेक्शन अगले एक माह में मिलेंगे। – विकास कार्यों से जुड़ी टेंडर प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए अब ठेकेदारों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया होगी।

अपने जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं

वीसी के बाद उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा दिवस के अवसर पर 11 नई योजनाओं की जो शुरुआत की है, इसके लिए सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यों को बखूबी पूरा करें और योजनाओं के क्रियान्वयन में गहन रूचि लेकर काम करें। हरियाणा ग्राम पंचायत संरक्षक योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को लागू करने का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण विकास की गति को तेज करना है।

इसलिए सभी अधिकारियों को जैसे ही ग्राम पंचायत अलॉट हो जाएंगी, उस पर तुरंत कार्रवाई शुरू करनी होगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया वह ऐसे लोगों की पहचान करेंगे, जो पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह गए हैं। परिवार पहचान पत्र से 456 सेवाएं आज से जोड़ दी गई हैं, पात्र व्यक्तियों को इन सेवाओं का लाभ पहुंचाना भी सुनिश्चित करेंगे। वीसी में जिला पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, करनाल व पानीपत नगर निगम के आयुक्त डॉ. मनोज कुमार व आरके सिंह मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button