धनतेरस और दिवाली पर सरकार बेच रही है सस्ता सोना, जाने इस सरकारी योजना का कैसे उठा सकते है लाभ

धनतेरस और दिवाली के समय में सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। हर भारतीय परिवार में इस त्योहारी मौसम में बहुत छोटे पैमाने पर ही सही, लेकिन सोने की खरीद की परंपरा है। इस दौरान कुछ लोग निवेश के लिहाज से भी सोना खरीदते हैं। एक ओर जहां सोने की कीमत पिछले कई दिनों से बढ़ रही है, वहीं केंद्र सरकार ने जनता को सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका दिया है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना के तहत बाजार मूल्य से काफी कम दाम में सोना खरीद सकते हैं।

यह योजना सिर्फ पांच दिन के लिए है। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो देर ना करें। आज इसका पहला दिन है। इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट के साथ और कई लाभ मिलेंगे।

आइए जानते हैं इस योजना के बारे में

इस योजना के तहत निवेश करने की अवधि 9 नवंबर 2020 यानी आज से शुरू हो गई है और 13 नवंबर 2020 को इसका आखिरी दिन है। सरकार की ओर से योजना में निवेश के लिए पांच दिन तक का समय दिया गया है। सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह वित्त वर्ष 2020-21 की आठवीं श्रृंखला है। पहली श्रृंखला 20 अप्रैल 2020 से शुरू होकर 24 अप्रैल 2020 को समाप्त हुई थी।

इतनी है सोने की कीमत

योजना के तहत आप 5,177 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। यानी अगर आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसकी कीमत 51,770 रुपये बैठती है और गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है, तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट देती है। यानी ऑनलाइन सोना खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम सोना 5,127 रुपये का पड़ेगा। ऐसे में आपको 51,270 रुपये में 10 ग्राम सोना मिल जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button