Budget 2021: सरकार ने पेट्रोल पर 2.50 रुपए और डीजल पर 4 रुपए का लगाया कृषि सेस, जाने क्यों

केंद्र सरकार ने इस बार दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे किसान आंदोलन को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल-डीजल पर कृषि सेस लगा दिया है, हालांकि इसका नुकसान ग्राहकों को नहीं बल्कि कंपनियों को ही झेलना पड़ेगा, सरकार इस पैसे को इस्तेमाल किसानों के फायदे के लिए करेगी।आपको बता दे की सरकार कोरोना के समय में पेट्रोल-डीजल पर मुनाफा कमाने वाली कंपनियों से अब वसूली कर रही है।

पेट्रोल-डीजल पर लगाया सेस

सरकार ने ऐलान किया है कि प्रतिलीटर पेट्रोल पर 2.50 और डीजल पर प्रतिलीटर 4 रुपए का कृषि सेस लगाने की व्यवस्था की है। इसके अलावा सरकार ने मौलिक उत्पाद शुल्क (BED) और विशेष उत्पाद शुल्क (SAED) कम कर दिया है। जिससे इसका वजन आम लोगों पर नहीं पढ़ेगा। अब इस नियम के बाद अनब्रान्डेड पेट्रोल के दाम 1.4 रुपए से 1.8 रुपए तक बीईडी लगेगा। वहीं इसके अलावा अनब्रांडेड पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 11 रुपए से 8 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है।

बढ़ा कृषि लोन का टारगेट

दरअसल कृषि कानूनों को लेकर देश में जो माहौल देश में बना हुआ है, उसे देखते हुए सरकार द्वारा किसानों के लिए कृषि ऋण की लिमिट को बढ़ाने का फैसला काफी अहम माना जा रहा है। बता दें कि ये पहली बार नहीं है, हर बार बजट में सरकार कृषि लोन के टारगेट को बढ़ाती है।

Related Articles

Back to top button