गोरखपुर…आज सीएम सिटी में होगा वृहद पौधरोपण, 36.80 लाख पौधे लगेंगे

गोरखपुर में आज एक दिन में लगाए जाएंगे 36.80 लाख पौधे

गोरखपुर: रविवार को शहर-शहर-गांव-गांव पौधरोपण की धूम रहेगी। रिकार्ड 36.80 लाख पौध एक दिन में गोरखपुर जिले में लगाए जाएंगे। इन कार्यक्रम की शुरूआत विनोद वन परिसर में अतिथि समाज कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री आरोग्य वाटिका एवं कोरोना संक्रमण से असमय कालकवलित हुए 48 वन कर्मियों की स्मृति में निर्मित स्मारक के लोकार्पण से करेंगे। मुख्य समारोह ठीक 11 बजे शुरू होगा। पौधरोपण के बाद सभी साइट का शासन द्वारा उपलब्ध कराए गए एप के जरिए जियो टैग किया जाएगा।

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रभागीय वन अधिकारी अविनाश कुमार पाण्डेय ने बताया कि पौधरोपण अभियान के नोडल अपर मुख्य सचिव गन्ना विकास विभाग संजय आर भूसरेड्डी एवं फारेस्ट्र ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट के निदेशक एसके शर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक विपिन सिंह, एडीजी अखिल कुमार, डीएम के विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु, मुख्य वन संरक्षक गोरखपुर समेत जिले के अन्य बड़े अधिकारी इस अभियान में शामिल होंगे।

कोरोना संक्रमित परिवारों के लोग भी मुख्य अतिथि के साथ आरोग्य वाटिका में अपनों की स्मृति में पौधरोपण करेंगे। युवा लोकगायक आदर्श आदी और पूजा निषाद अपने गीतों से लोक संस्कृति एवं प्रकृति के महत्व का गुणगान करेंगी। हिन्दी साहित्य संस्थान उत्तर प्रदेश से लगातार दो बार सम्मानित साहित्यकार डॉ अनीता अग्रवाल भी अपने विचार वक्त करते हुए पर्यावरण के महत्व को रेखांकित करेंगी। हेरिटेज फाउंडेशन के ट्रस्टी नरेंद्र कुमार मिश्र, अनिल कुमार तिवारी समेत अन्य लोग भी पौधरोपण करेंगे। डीएफओ अविनाश कुमार ने भी शहरवासियों से अपील किया है कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर कोरोना संक्रमण से असमय कालकवलित हुए अपनों की स्मृति में पौधरोपण करें।
1294 ग्राम पंचायतों में होगा पौधरोपण

ग्राम विकास विभाग, पंचायती राज विभाग की मदद से जिले के 1294 ग्राम पंचायतों में रविवार को पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। शनिवार की रात तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में पौधरोपण के लिए वन विभाग की नर्सरियों से पौधों की उठान का क्रम जारी था। ताकि रविवार की सुबह समय से पौधे पहुंच जाए। रविवार के पौधरोपण अभियान में सांसद, विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधि अलग अलग स्थान पर इस वन महोत्सव सप्ताह में शामिल होंगे।

सभी संस्थाओं एवं प्रतिष्ठानों में पौधरोपण

जिले के सभी शैक्षणिक, सरकारी एवं सामाजिक प्रतिष्ठानों में पौधरोपण किया जाएगा। इसके लिए शनिवार को सभी जरूरी तैयारियां कर ली गई। फर्टिलाइजर, प्राणी उद्यान, शिक्षा विभाग, दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, एमएमएमयूटी, एम्स, बीआरडी मेडिकल कालेज, होम्योपैथिक मेडिकल कालेज, जीडीए, गीडा, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, उच्चशिक्षा विभाग समेत विभिन्न संस्थाओं ने अपनी कमर कस ली है।

Related Articles

Back to top button