गोरखपुर : स्‍पोर्ट्स की दुकान से अवैध पटाखा का जखीरा हुआ बरामद, लाखों का माल जप्‍त

कुशीनगर में रिहायशी इलाके में अवैध पटाखा फैक्‍ट्री के विस्‍फोट में बुधवार को चार लोगों की मौत के बाद से अन्‍य जिलों में भी प्रशासन ने तत्‍परता दिखाई है। शहर के बीचो-बीच रिहायशी इलाके में अवैध रूप से स्‍पोर्ट्स की दुकान में पुलिस ने भारी मात्रा में पटाखा बरामद किया है। इसकी कीमत 10 से 15 लाख रुपए बताई जा रही है।
अवैध रूप से स्‍पोर्ट्स की दुकान के नीचे, ऊपर और पीछे गोदाम बनाकर भारी मात्रा में अवैध पटाखा रखा गया था। इसमें कुछ प्रतिबंधित पटाखे भी बरामद हुए हैं। पुलिस ने पटाखों को जप्‍त कर लिया है और आरोपी के खिलाफ मुकदमा लिखने की तैयारी कर रही है।

गोरखपुर के कोतवाली इलाके के नखास चौक पर ओसामा एण्‍ड कंपनी के नाम से सद्दाम उर्फ रियाज पुत्र बुदन की स्‍पोर्ट्स की दुकान है। सिटी मजिस्‍ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्‍तव के नेतृत्‍व में देर शाम दुकान पर छापेमारी की गई। सद्दाम के पास पहले पटाखा का लाइसेंस रहा है। लेकिन, वो लाइसेंस रद्द हो चुका है। उन्‍होंने बताया कि पुलिस और अन्‍य लोगों की शिकायत के बाद यहां पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। चार दिन पहले पटाखा लदी मैजिक गाड़ी पुलिस ने पकड़ी थी. जो कथित रूप से यहीं पर लाई जा रही थी। उन्‍होंने बताया कि आज यहां पर छापेमारी में शिकायत सही मिली।

सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्‍तव ने बताया कि स्‍पोर्ट्स की दुकान की आड़ में दुकान के ऊपर, नीचे और पीछे अवैध रूप से पटाखा का भंडारण किया गया है। दुकान के पीछे गोदाम जैसा भी बनाया गया है। उन्‍होंने बताया कि पटाखों की कीमत 10 से 15 लाख रुपए अनुमानित है। उन्‍होंने बताया कि जो प्रतिबंधित पटाखे हैं और चाइनीज पटाखे हैं, वो भी यहां पर लाए गए थे। सभी पटाखों को अवैध होने के कारण जप्‍त कर लिया गया है।

उन्‍होंने बताया कि इसका अनुमान लगाया जा रहा है कि कौन-कौन से कितने पटाखे हैं। उन्‍होंने बताया कि रिहायशी इलाके में इस तरह से पटाखे का भण्‍डारण करना गलत है। आज से दो-तीन साल पहले इनके यहां छापेमारी की कार्रवाई की गई थी। उसी समय इनका लाइसेंस निलंबित हो गया था। उन्‍होंने बताया कि इसके बावजूद इनके द्वारा व्‍यापार किया जा रहा था. जो पूरी तरह से गलत है। इनके खिलाफ स्‍थानीय पुलिस को तहरीर देकर इनके खिलाफ गंभीर धाराओं में कार्रवाई की जा रही है।

Related Articles

Back to top button