Google ने बनाया खास Doodle, क्लिक करते ही मिलेगी टीकाकरण की हर जानकारी

नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) तेजी से चल रहा है. लगभग हर देश में इस अभियान के तहत बड़ी संख्‍या में लोगों को वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही है. ऐसे में सर्च इंजन गूगल (Google Doodle) भी लोगों की मदद के लिए लगातार काम कर रहा है. गूगल ने मंगलवार को इस संबंध में खास डूडल बनाया है. इस डूडल के जरिये गूगल लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रहा है. साथ ही वैक्‍सीन और टीकाकरण से जुड़ी हर जानकारी भी मुहैया करा रहा है.

गूगल की ओर से बनाए गए खास डूडल में फेस मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग और वैक्‍सीनेशन के प्रति संदेश दिया जा रहा है. डूडल पर क्लिक करते ही दूसरा वेबवेज खुलता है, जिसमें पास के वैक्‍सीन सेंटर, कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े, टीकाकरण से जुड़ी हर खबर, कोविन एप, वैक्‍सीन व टीकाकरण के फायदे समेत इससे जुड़ी तमाम जानकारी सामने आ जाती है. इससे लोगों को घर बैठक सभी जरूरी सूचनाएं मिल जा रही हैं.

इस पेज के जरिये गूगल लोगों को टीकाकरण से लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया भी समझाता है. साथ ही यह भी साफ करता है कि क्‍या कोरोना वैक्‍सीन का साइड इफेक्‍ट होता है. यह लोगों के लिए बेहद काम का वेबपेज है.

बता दें कि भारत में भी बड़े स्‍तर पर कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण का अभियान चल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा है कि कोविड ​​-19 टीकाकरण के लिए संशोधित दिशानिर्देशों के पहले दिन सोमवार को देशभर में टीके की 85.15 लाख से अधिक खुराक दी गईं. 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद से एक दिन में यह टीके की सबसे अधिक खुराक लगाई गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सोमवार को कोविड रोधी टीके की रिकॉर्ड संख्या में खुराक लगाए जाने को ‘खुशी देने वाला’ कार्य करार दिया और कहा कि महामारी से लड़ाई में टीका सबसे मजबूत हथियार है. पीएम मोदी ने कहा, ‘आज रिकॉर्ड संख्या में हुआ टीकाकरण हर्षित करने वाला है. कोविड-19 से लड़ाई में टीका हमारा सबसे मजबूत हथियार बना हुआ है. जिन लोगों का टीकाकरण हुआ, उन्हें बधाई और अग्रिम पंक्ति के वे सभी कर्मी प्रशंसा के पात्र हैं, जिन्होंने इतने लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की.’

Related Articles

Back to top button