GoodNews: 2021 में नहीं होगी जॉब की दिक्कत, इन कंपनियों में होगी जमकर भर्ती, मिलेगी ज्यादा सैलरी

नई दिल्‍ली. पिछले साल कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) के चलते भारत में नौकरी के मौके भले ही घटे हों, लेकिन एक सर्वेक्षण के मुताबिक 53 प्रतिशत कंपनियों का कहना है कि वे 2021 में अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. भारत में 74 फीसदी से भी अधिक टेक कंपनियां अपने स्टाफ की संख्या को 14 फीसदी से अधिक बढ़ाने की सोच रही हैं. प्रोफेशनल सर्विस देने वाली फर्म माइकल पेज इंडिया की टैलेंट ट्रेंड्स 2021 रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कम से कम 53 फीसदी कंपनियां 2021 में नई भर्ती करने की तैयारी में है.

मजबूत मांग जारी रहने की उम्मीद- रिपोर्ट में कहा गया कि महामारी के चलते भर्ती संबंधी गतिविधियों में 2020 के दौरान 18 प्रतिशत की कमी आई थी. माइकल पेज इंडिया के प्रबंध निदेशक निकोलस डुमौलिन ने कहा कि प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में उल्लेखनीय गतिविधियां देखी गई हैं. इसके अलावा इंटरनेट आधारित व्यवसायों जैसे ई-कॉमर्स और शिक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपेक्षाकृत मजबूत मांग जारी रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-यूपी: गणतंत्र दिवस के मौके पर इतने पुलिसकर्मियों को मिला डीजीपी प्रशंसा चिह्न

सैलरी में होगी बढ़ोतरी, मिलेगा बोनस- सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 60 फीसदी कंपनियों ने कहा कि वे इस साल सैलरी में बढ़ोतरी करेंगी. इस सर्वे में शामिल 43 फीसदी कंपनियों ने कहा है कि वह एक महीने की सैलरी से भी अधिक बोनस देने की सोच रही हैं. भारत में एडवांस टेक्नोलॉजी होने की वजह से सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, गेमिंग और आईटी इंडस्ट्री के बाकी सेगमेंट में तेजी देखने को मिल रही है. सैलरी में हाइक की बात करें तो हेल्थकेयर सेक्टर में इस साल सबसे ज्यादा 8 फीसदी तेजी की उम्मीद है. उसके बाद फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स सेक्टर में 7.6 फीसदी की तेजी और ई-कॉमर्स में 7.5 फीसदी की तेजी की संभावना है.

IT सेक्टर की इन कंपनियों में होगी हायरिंग- देश की चार सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS, Infosys, HCL और Wipro ने अक्टूबर दिसंबर तिमाही में 36487 कर्मचारियों की भर्ती की है. पिछले साल की तीसरी तिमाही में इन चारों कंपनियों ने मिलकर केवल 10820 कर्मचारियों की हायरिंग की थी. इस हिसाब से तीसरी तिमाही में हायरिंग में 240 फीसदी का उछाल आया है. माना जा रहा है कि हायरिंग की यह रफ्तार अगले वित्त वर्ष (2021-22) में भी जारी रहेगी. रिपोर्ट के मुताबिक, अगले वित्त वर्ष में ये चारों कंपनियां करीब 91000 फ्रेशर्स को हायर करने की योजना बना रही हैं.

Related Articles

Back to top button