खुशखबरी! कल से सस्ता हो रहा सोना, फटाफट कर लें खरीदारी

नई दिल्ली. सोने की खरीदारी (Gold) करने की चाह रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कल से आप सस्ते में सोना खरीद (Gold Price) सकते हैं. अगर सोने में निवेश (Gold investment) करने की सोच रहे हैं तो इस मौके का फायदा उठा सकते हैं. आपको सोमवार से शानदार मौका मिलने जा रहा है. यह मौका केन्द्र सरकार दे रही है. दरअसल, 12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज ( Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series IV) की बिक्री शुरू हो रही है. यह बिक्री 16 जुलाई तक चलेगी. रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, इस सीरीज में प्रति ग्राम गोल्ड की कीमत 4,807 रुपये तय किया गया है. बता दें कि Sovereign Gold Bond आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है.

प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की चौथी किश्त सोमवार से पांच दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी. RBI के मुताबिक, बॉन्ड के लिए अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी. यानी ऐसे निवेशकों के लिए एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,757 रुपये होगी.

मंत्रालय के मुताबिक, यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से बेचे जाएंगे. बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है.

जानें कितना कर सकते हैं निवेश?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा सोने के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं.

Related Articles

Back to top button