कोवैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, ऑस्ट्रेलिया ने दी मंजूरी

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया सरकार ने यात्रा को लेकर भारत बायोटेक को कोवैक्सीन को अनुमति प्रदान कर दी है. इस बात की जानकारी भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरल ने सोमवार को दी है. नई अनुमति के बाद कोवैक्सीन हासिल कर चुके भारतीय को अनुमति मिलेगी. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोवैक्सीन को हरी झंडी अभी तक नहीं मिली है. कंपनी ने अप्रैल में इमरजेंसी यूज लिस्टिंग के लिए आवेदन किया था.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि आज थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन (TGA) ने कोवैक्सीन को ‘मान्यता’ देने का फैसला किया है. विभाग के इस नए फैसले के बाद कौवेक्सीन प्राप्त यात्री को पूर्ण टीकाकरण प्राप्त माना जाएगा. 12 साल या इससे ज्यादा उम्र के यात्रियों को देश में एंट्री मिल सकेगी. विभाग ने जानकारी दी है कि TGA ने हाल ही में वैक्सीन के संबंध में अतिरिक्त जानकारी हासिल की थी.

इस दौरान TGA ने चीनी फार्मा कंपनी सिनोफार्म की तरफ से तैयार की गई BBIBP-CorV को भी अनुमति दी गई है. फिलहाल, सरकारी एजेंसी की मान्यता प्राप्त वैक्सीन की सूची में कॉर्मिनेटी (फाइजर), वैक्स्जैव्रिया (एस्ट्राजेनेका), कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका), स्पाइकवैक्स (मॉडर्ना), जैनसेन (जॉनसन एंड जॉनसन), कोरोनावैक (सिनोवैक) का नाम शामिल है.

मस्कट में भी मिल चुकी है अनुमति
भाषा की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके को पृथक-वास की जरूरत के बिना ओमान की यात्रा के लिए स्वीकृत कोविड-19 के टीकों की सूची में शामिल किया गया है. भारत बायोटेक ने ट्विटर पर लिखा, ‘कोवैक्सीन टीके को अब पृथक-वास की जरूरत के बिना ओमान की यात्रा के लिए स्वीकृत कोविड-19 टीकों की सूची में शामिल किया गया है. इससे भारत से ओमान जाने वाले उन यात्रियों को सुविधा होगी जिन्होंने कोवैक्सीन टीका लगवाया है.’ प्रमुख टीका निर्माता कंपनी ने इस संबंध में मस्कट स्थित भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति का हवाला दिया.

Related Articles

Back to top button