गोल्डनमैन नीरज ने फिर जीता गोल्ड..अब ओलंपिक की बारी

भला फेंक में ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर फेडरेशन कप में गोल्ड जीतकर कमाल कर दिया है

Neeraj Chopra: ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर कमाल कर दिया है। ओलंपिक जैसे बड़े मुकाबले में स्वर्ण जीतकर अपना परचम लहराने वाले नीरज चोपड़ा ने अब फेडरेशन कप में सोना जीता है।

3 साल बाद मुकाबले में लिए थे हिस्सा

नीरज चोपड़ा 3 वर्ष बाद घरेलू ट्रैक पर प्रदर्शन किए थे। इससे पहले वह वर्ष 2021 में 87.80 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक जीते थे। हालंकि नीरज चाहते थे की उनका स्वयं का राष्ट्रीय रिकॉर्ड जो 89.94 मीटर का है, उसको तोड़ा जाए। लेकिन वह सफल नहीं हो पाए, और इस टूर्नामेंट में वह 82.27 मीटर का ही थ्रो कर पाए, लेकिन उन्होंने इसके बावजूद भी गोल्ड मेडल अपने नाम किए।

नीरज और डीपी मनु के बीच रहा मुकाबला

नीरज चोपड़ा अपने पहले प्रयास में केवल 82 मीटर ही थ्रो कर पाए, जबकि उनकी निकटम प्रतिद्वंदी रजत पदक विजेता डीपी मनु ने 82.06 मीटर का थ्रो किया। पहले राउंड में नीरज दूसरे नंबर पर थे और मनु पहले पर। फिर दूसरे राउंड में नीरज ने थ्रो को फाउल कर दिया, जबकि मनु ने 77.23 मीटर की दूरी तय की। इस राउंड में भी नीरज दूसरे नंबर पर रहे। फिर तीसरा राउंड आया तीसरे प्रयास में नीरज ने 81.29 मीटर का थ्रो किया, जबकि मनु ने 82.06 मीटर का थ्रो करके पहले स्थान पर काबिज थे। फिर चौथा राउंड आता है और इस राउंड में नीरज 82.27 मीटर का थ्रो किए, जबकि मनु 81.47 मीटर का थ्रो ही कर पाए। इसी राउंड में बढ़त के साथ नीरज पहले स्थान पर आते हुए स्वर्ण पदक जीते जबकि डीपी मनु को रजत पदक मिला और 78.39 मीटर का थ्रो करने वाले उत्तम पाटिल को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

नीरज 2020 ओलंपिक में जीत चुके हैं गोल्ड

नीरज चोपड़ा 2020 के टोक्यो ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीत चुके हैं। वह किसी भी ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय भी हैं।

Related Articles

Back to top button