1 मिलियन डॉलर का नकद घोटाला: घाना की मंत्री गिरफ्तार

घाना की मंत्री सेसिलिया अबेना दापाह ने स्वच्छता और जल संसाधन मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया।

पूर्व स्वच्छता मंत्री सेसिलिया अबेना दापाह को भ्रष्टाचार के संदेह में हिरासत में लिया गया था| उनके घर से पैसे चुराने की रिपोर्ट की गई थी।विशेष अभियोजक किस्सी अगयेबेंग ने सेसिलिया अबेना दापाह को बड़ी मात्रा में धन के संबंध में भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचार से संबंधित अपराधों के लिए आरोप पत्र जारी किया।

अदालत के आरोपपत्र में एक मिलियन डॉलर की “नकद राशि”,30 हजार यूरो और 350 हजार घाना सेडिस ($30 हजार), 35,000 डॉलर के हैंडबैग और 95 हजार डॉलर के आभूषणों का उल्लेख है।

68 वर्षीय व्यक्ति ने अदालती दस्तावेज़ में दिए गए आंकड़ों पर बहस की, लेकिन इस घोषणा ने घाना में कई लोगों को नाराज़ कर दिया। घानावासी और भ्रष्टाचार-विरोधी प्रचारकों ने सवाल उठाया है कि एक लोक सेवक अपने घर में इतना धन कैसे जमा कर सकता है?

दापाह के घर से इतनी बड़ी रकम की कथित चोरी की खबरों ने सोशल मीडिया पर आक्रोश फैलाया और उनके इस्तीफे की मांग की।उस देश में इतनी नकदी की उत्पत्ति पर कई लोगों ने सवाल उठाया क्योंकि राष्ट्रपति नाना अकुफो-एडो की सरकार के कुछ सदस्य भ्रष्टाचार के घोटालों में फंसे हुए हैं।

हालाँकि, श्रीमती दापाह ने स्वच्छता और जल संसाधन मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया।

दापाह ने अपने त्याग पत्र में कहा, “हालांकि मैं दृढ़ता से कह सकती हूं कि ये आंकड़े मेरे पति और मैंने पुलिस को जो रिपोर्ट दी थी उसका सही प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, मैं अपने पद पर मौजूद किसी व्यक्ति के बारे में ऐसी कहानियों के आयात के बारे में अच्छी तरह से जानती हूं।”

उन्होंने यह भी कहा, ”मैं नहीं चाहती कि यह मामला सरकार की व्यस्तता बने।” राष्ट्रपति ने दापा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और आरोपों पर कोई टिप्पणी किए बिना उनके काम की सराहना की।

Related Articles

Back to top button