गैस सिलेंडर की कीमतों में इतने रुपये का इजाफा, जानिये आपको अब कितने में मिलेगा

जयपुर. गैस सिलेंडर की कीमतें एक बार फिर बढ़ (LPG Price Hike) गई हैं. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा कर दिया गया है. इससे अब जयपुर में घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) 863.50 के स्थान पर 888.50 रुपये में मिलेगा. वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें 75 रुपये बढ़ा दी गई हैं. इससे अब इसके दाम 1640 के स्थान पर 1715 रुपये में चुकाने होंगे. ये कीमतें आज से लागू हो गई हैं. गैस सिलेंडरों के दामों में लगातार हो वृद्धि से आम आदमी का बजट फिर से गड़बड़ाना तय है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले से आसमान छू रही हैं. अब गैस कीमतों की बढ़ोतरी ने आम उपभोक्ता को एक और बड़ा झटका दे दिया है.

पिछले काफी समय से गैस की कीमतों में हर महीने लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इससे पहले गत 1 अप्रेल को घरेलू गैस सिलेंडर महज 10 रुपये सस्ता हुआ था. अन्य महीनों में यह लगातार महंगा ही हुआ है. अप्रेल में भी केवल घरेलू सिलेंडर की 10 रुपये सस्ता हुआ था जबकि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 30 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. एक तरफ गैस सिलेंडरों की कीमतों की जहां प्रति माह समीक्षा की जाती है वहीं पेट्रोल-डीजल की रोजाना समीक्षा होती है. जयपुर में आज पेट्रोल और डीजल के भावों में 15 पैसे कम हुए हैं. जयपुर में आज पेट्रोल 108.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.91 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने इस साल फरवरी के महीने से गैस सिलेंडरों की कीमतों में इजाफा करना शुरू किया था. वह अब तक बदस्तूर जारी है. तेल कंपनियों ने केवल फरवरी के महीने में गैस सिलेंडर के कीमतें तीन बार बढ़ाकर आम उपभोक्ता की कमर तोड़ दी थी. कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से फरवरी के महीने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 100 रुपये तक बढ़ गये थे. केवल अप्रेल के महीने को छोड़कर सभी महीनों में कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

Related Articles

Back to top button