गलवान नायकों को असाधारण साहस और समर्पण के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया

बिहार रेजिमेंट की 16वीं बटालियन के सिपाही गणेश राम ने गलवान घाटी में संख्यात्मक रूप से मजबूत चीनी सैनिकों के साथ हाथ से हाथ की लड़ाई में पत्थर, डंडों और ढालों से देश की रक्षा की और 15 जून, 2020 को ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए।

सिपाही राम, सिपाही हांसदा, सिपाही ओरंग और छह अन्य को उनके असाधारण साहस और समर्पण के लिए मरणोपरांत सेना पदक से सम्मानित किया गया। मध्य प्रदेश की राजधानी के बैरागढ़ इलाके में स्थित 3 ईएमई सेंटर पर बुधवार को उनके परिवार के सदस्यों ने मेडल प्राप्त किया. गालवान घाटी में साथ-साथ लड़ने वाले और आमने-सामने होने वाले आठ सैनिकों को भी सेना पदक से सम्मानित किया गया।

भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों के आगे बढ़ने की खबर सामने आने के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ऊंचाइयों पर कब्जा करने के लिए सेना द्वारा जून 2020 में ऑपरेशन स्नो लेपर्ड शुरू किया गया था।

सुदर्शन चक्र कोर के तत्वावधान में दो दिवसीय दक्षिणी कमान अलंकरण समारोह संपन्न हुआ। दक्षिणी कमान के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नैन द्वारा 50 सेना कर्मियों और 20 इकाइयों को वीरता पुरस्कार प्रदान किए गए।

“आज देश में गलवान से कोई अनजान नहीं है। हमारे बीच जम्मू-कश्मीर और सिक्किम में मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले सैनिकों के परिवार के सदस्य हैं। शहीदों के परिजनों द्वारा किए गए बलिदान को हमेशा याद किया जाएगा। देश आपका ऋणी रहेगा, ”नैन ने कहा।

15 जून की शाम को, भारत और चीन लद्दाख में गालवान घाटी में आमने-सामने हो गए और एक पैदल सेना बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर सहित 20 भारतीय सैनिकों को खो दिया।

समारोह की शुरुआत मल्हार रेजिमेंटल सेंटर, 3 ईएमई सेंटर और नेशनल कैडेट्स कॉर्प्स की टुकड़ियों द्वारा मार्च-पास्ट के साथ हुई। 15-मीटर सर्वत्र ब्रिज सिस्टम ट्रक के साथ-साथ टी 90 भीष्म, आईसीवी बीएमपी II के सरथ और के 9 वज्र रैंक जैसे नई पीढ़ी के लड़ाकू उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया गया।

Related Articles

Back to top button