अफगान के हालात पर जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन ने की बात, आज होगी जी-7 वर्चुअल मीटिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से सोमवार को फोन पर बातचीत की। इस दौरान इन दोनों की चर्चा का मुख्य बिंदु अफगानिस्तान रहा। दोनों राष्ट्रप्रमुखों ने अफगानिस्तान में चल रहे अभियान पर अपनी राय रखी। उन्होंने अफगानिस्तान में अपने नागरिकों, स्थानीय स्टाफ और अन्य अक्षम अफगान नागरिकों को वहां से बचाकर लाने की रणनीति पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। बता दें कि 24 अगस्त को होने वाली जी-7 की वर्चुअल मीटिंग के होस्ट जो बाइडेन ही हैं। इस दौरान अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा होनी है।

US President Joe Biden has held talks with British Prime Minister Boris Johnson on Afghanistan: White House

They discussed ongoing efforts by our diplomatic & military personnel to evacuate their citizens, local staff, & other vulnerable Afghans, White House said. pic.twitter.com/KEc5rTRlT2

— ANI (@ANI) August 23, 2021

अफगान पॉलिसी पर कॉमन अप्रोच की बताई जरूरत 
व्हाइट हाउस के मुताबिक इस बातचीत के दौरान जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन ने 24 अगस्त को होनी वाली जी-7 की वर्चुअल मीटिंग के बारे में भी बात की। दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान के हालात से निपटने के लिए आपसी सहयोग और कॉमन अप्रोच के बारे में चर्चा की। साथ ही अफगानिस्तान की पॉलिसी पर मिलकर काम करने पर भी जोर दिया। गौरतलब है कि बाइडेन प्रशासन अफगानिस्तान से अमेरिकी फौजों को निकालने को लेकर कड़ी आलोचना से गुजर रहा है।

अपने लोगों को निकालने में जुटे हैं सभी
बता दें कि अमेरिकी फौजों की अफगानिस्तान से वापसी की तारीख तय होने के बाद से ही तालिबान लगातार हमलावर हो गया। इसके बाद देखते ही देखते तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा भी कर लिया। इसके बाद से लगातार अफगानिस्तान में हालात खराब हैं। बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर भागने के लिए तैयार हैं। वहीं अमेरिका सहित कई देशों के लोग अपने-अपने नागरिकों और अधिकारियों को वहां निकालने में जुटे हुए हैं।

Related Articles

Back to top button