टीके वाली जगह पर मलने से लेकर खुजाने तक- जानें कोरोना वैक्सीन लेने के बाद की सावधानियां

नई दिल्ली. देश भर में इन दिनों कोरोना की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाई जा रही है. इस दौरान वैक्सीन लेने के बाद कई लोगों में इसके साइड इफेक्ट भी दिखते हैं. जैसे कि बुखार लगना, बांहों मे दर्द और सूजन (Sore arm) और सिर दर्द. बांह पर जिस जगह पर वैक्सीन की इंजेक्शन लगाई जाती है वहां कई लोग दर्द के साथ-साथ सूजन की भी शिकायत करते हैं. ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए कई बार हम अपनी बांह पर टीके वाली जगह पर मसाज भी करते हैं. इस मसाज से थोड़ी राहत तो मिलती है, लेकिन कुछ डॉक्टरों का कहना है कि इससे नुकसान भी हो सकता है. मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिस जगह आपने इंजेक्शन ली है वहां दबाव न डाले. आखिर क्यों वैक्सीन के बाद बांह पर मसाज करने से नुकसान हो सकता है. आईए एक नज़र डालते हैं कि क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स…

  • इंजेक्शन लेने वाली जगह पर क्यों होती है सूजन?
    ये वैक्सीनेशन के बाद बहुत ही आम साइड इफेक्ट है. डॉक्टरों के मुताबिक वैक्सीन के लोकल रिएक्शन की चलते ऐसा होता है. जैसे ही हमें टीका लगता है हमारा शरीर उसे एक इंजरी मान लेता है. जैसा कि हमारे शरीर पर किसी जगह कटने या खून बहने से होता है. इसके चलते हमारे बांह पर अपने आप इम्यून सेल्स आ जाते हैं. ये हमारे ब्लड वेसल्स को आराम देता है. ये इम्यून सेल्स भी सूजन का कारण बनती है जो बाद में आपको भविष्य में इस घाव को भरने में मदद करती है. ये सूजन कई दिनों तक रहती है.
  • इंजेक्शन वाली जगह को रगड़ने से जलन हो सकती है?
    विशेषज्ञों की राय है कि हाथ के इंजेक्शन वाले हिस्से की मालिश करने से सूजन और दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है. लेकिन लंबे समय में ये हानिकारक साबित हो सकता है. इसकी सबसे पहली वजह है कि ये इंजेक्शन इंट्रामस्क्युलर के जरिए इंजेक्ट की जाती है. विशेषज्ञों का कहना है कि इंजेक्शन साइट को रगड़ने, पिंच करने या मालिश करने से टीके की प्रभावशीलता में बाधा आ सकती है. दरअसल ये आपकी त्वचा की सबसे गहरी परत में मौजूद चमड़े के नीचे से दी जाती है. वैक्सीनेटर ये भी सुझाव देते हैं कि टीकाकरण के तुरंत बाद या घंटों बाद रगड़ने या मालिश करने से बचना चाहिए.
  • क्या टीका लगाने से पहले मालिश करने से मदद मिल सकती है?
    टीका लगाने से पहले बाजुओं की मालिश करना दुनिया भर में आम है. इससे मांसपेशियां नरम हो जाती है. लिहाजा ये वैक्सीनअधिक प्रभावी ढंग से वितरित करने में मदद करता है. हालांकि कुछ अध्ययनों में ये भी पाया गया है कि इस तरह के अभ्यास से कुछ टीकों के अंदर जाने में देरी हो सकती है, लेकिन ये चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है.
  • दर्द से राहत पाने के लिए क्या है अन्य तरीके?
    दर्द से राहत पाने के लिए विशेषज्ञों ने इंजेक्शन वाले हाथ की मालिश करने के कई तरीके बताए हैं. कुछ घरेलू उपचार और प्राकृतिक उपचार जैसे कि आइस पैक, गर्म सेक, इंजेक्शन वाली जगह पर खारे पानी से भी आराम मिलता है. हाथ का व्यायाम करें. कुछ पेन किलर दवाओं को भी सुरक्षित माना जा सकता है. हालांकि, उनका उपयोग कम से कम होना चाहिए, और केवल डॉक्टर की सलाह पर ही होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button