गणतंत्र दिवस से लेकर पद्म सम्मान तक, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म अवार्ड का ऐलान कर दिया गया है. जनरल बिपन रावत को मरणोपरांत पदम विभुषण अवार्ड से सम्मानित किया गया है. भारत सरकार ने इस वर्ष चार हस्तियों को पद्म विभूषण पुरस्कार (Padma Vibhushan Awards) देने का ऐलान किया है. इसमें भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat), पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता कल्याण सिंह और गीताप्रेस गोरखपुर के चेयमैन राधेश्याम खेमका को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. वहीं शास्त्रीय गायिका प्रभा आत्रे पद्म विभूषण दिया जाएगा. वहीं 17 हस्तियों को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही 107 हस्तियों को पद्मश्री सम्मान दिया जाएगा. इधर पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म अवार्ड लेने से इंकार कर दिया है.

1. Padma Awards: पद्म पुरस्कारों का ऐलान, जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण
भारत सरकार ने साल 2022 के पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) का ऐलान कर दिया है.इसमें भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat), पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता कल्याण सिंह और गीताप्रेस गोरखपुर के चेयमैन राधेश्याम खेमका को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा.

2. बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य ने ठुकराया पद्म भूषण सम्मान, क्या है वजह? जानें
पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य (Buddhadeb Bhattacharjee) ने पद्म भूषण सम्मान (Padma Bhushan) स्वीकार करने से इनकार कर दिया है.उन्होंने कहा कि, मैं पद्म भूषण सम्मान के बारे में कुछ नहीं जानता और किसी ने मुझे इस बारे में नहीं बताया है. यदि मुझे पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है तो मैं इसे अस्वीकार करता हूं.

3. Gallantry Awards 2022: देश के इन 9 सपूतों को मिला वीरता पुरस्कार, बहादुरी के कारनामे सुन हो जाएंगे हैरान
केंद्र सरकार ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बलों के जवानों को 939 सेवा पदक देने की घोषणा की. इनमें वीरता के लिए दिए जाने वाले 189 पदक शामिल हैं.

4. RPN Singh पडरौना से लड़ेंगे यूपी विधानसभा चुनाव, देखिए बीजेपी की संभावित 5वीं लिस्ट में कौन-कौन?
कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह (RPN Singh) कुशीनगर के पडरौना विधानसभा सीट (Padrauna Assembly Seat) से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति में पांचवें लिस्ट के उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लग गई है.

5. कर्नाटक में फिर होगा नेतृत्व परिवर्तन? CM बोम्मई से खुश नहीं पार्टी, युवा चेहरे को मिल सकती है कमान
कर्नाटक में फिर नेतृत्व परिवर्तन हो सकता है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी की टॉप लीडरशिप (BJP Leadership) मुख्यमंत्री के तौर पर बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं है और राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Election) के लिए एक बेहतर और ऊर्जावान चेहरे को सामने लाना चाहती है.

6. राज भैया के खिलाफ गुलशन यादव, तो अयोध्या से पवन पांडे, देखिए सपा की दूसरी लिस्ट में किसे कहां से मिला टिकट
समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने मंगलवार देर शाम 39 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट (Second List of Candidates) जारी कर दी. इस लिस्ट में रघुराज प्रताप उर्फ़ राजा भैया (Raja Bhaiya) के खिलाफ प्रतापगढ़ की कुंडा सीट (Kunda Assembly Seat) से पार्टी ने गुलशन यादव को प्रत्याशी बनाया है.

7. श्रीलंका में तमिल मछुआरों से जब्त नावों की नीलामी, तमिलनाडु के CM ने जताया विरोध, पीएम मोदी को लिखा खत
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन (CM M K Stalin) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर श्रीलंका सरकार के उस फैसले पर विरोध जताया है. जिसमें श्रीलंका (Sri Lanka) ने तमिल मछुआरों की बोट को नीलाम करने का निर्णय लिया है.

8. डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन पार्टियों की जांच में जुटी लंदन पुलिस, PM बोरिस जॉनसन पर बढ़ा दबाव
लंदन पुलिस (London Police) ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन में लागू सख्त लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री के सरकारी कार्यालय/आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 Downing Street) में आयोजित पार्टियों की जांच कर रहे हैं. पुलिस के इस कदम ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) की सरकार को और दबाव ला दिया है.

9. Indian Railway- रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को अब नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी
रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी परीक्षा (RRB NTPC) को लेकर कई जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रतिभागियों को अब रेलवे (Railway) या सरकारी (Government Job) नौकरी नहीं मिलेगी. भारतीय रेलवे (indian railway) ने इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है.

10. Corruption Index 2021: भारत की रैंक में मामूली सुधार, लेकिन पाकिस्तान ने कराई PM इमरान खान की फजीहत
भारत 2021 के वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (Global Corruption Perceptions Index 2021) में 1 पायदान ऊपर बढ़ गया है और 180 देशों में इसका स्थान 85वां है. यह बात ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल (Transparency International) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कही.

Related Articles

Back to top button