चुनाव से लेकर कोरोना तक, पढ़े आज की बड़ी खबरें

1-सीएम पुष्कर धामी ने आखिर बंद कमरे में 12 मिनट तक क्या समझाया जो मान गए नाराज़ शेर सिंह गड़िया

बागेश्वर. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने रविवार को कपकोट से नाराज चल रहे पूर्व विधायक शेर सिंह गड़िया (Sher Singh Gadia) को आखिरकार मना लिया. उन्होंने शेर सिंह से 12 मिनट तक बंद कमरे में बात की और उनको भरोसा दिलाया कि पार्टी में उनका पूरा सम्मान है. उनके अनुरोध पर शेर सिंह गड़िया ने भाजपा के प्रत्याशी सुरेश गड़िया के पक्ष में प्रचार का निर्णय लिया.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रविवार को कपकोट पहुंचे थे. यहां हेलीपेड पर उतरने के बाद वे नजदीक के सरयू होटल में पहुंचे तथा जलपान किया. इसके बाद पार्टी का टिकट न मिलने से नाराज पूर्व विधायक शेर सिंह गड़िया अपने समर्थकों के साथ मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे. जहां उनकी मुख्यमंत्री समेत सांसद अजय टम्टा से 12 मिनट वार्ता हुई.

शेर सिंह के साथ बंद कमरे में हुई इस बातचीत के बाद सीएम पुष्कर धामी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि प्रत्येक सीट में टिकट वितरण में शीर्ष नेतृत्व का निर्णय होता है. भाजपा ऐसी पार्टी है, जहां हर कोई कार्यकर्ता योग्य होता है. उन्होंने कहा कि शीर्ष नेतृत्व के निर्णय के बाद शेर सिह से वार्ता सकारात्मक हुई है. शेर सिंह पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता हैं. तभी उन्होंने नाराजगीके बाद भी नामांकन नहीं कराया.’

2-दो साल में PoK बन जाएगा भारत का हिस्सा, आलू-प्याज सस्ते करने के लिए PM नहीं बने हैं मोदी

ठाणे (महाराष्ट्र). केन्द्रीय मंत्री कपिल पाटिल (Kapil Patil) ने कहा कि संभवत: 2024 तक पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (PoK) भारत का हिस्सा बन जाएगा और देश के लिए विभिन्न ठोस कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तथा केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के नेतृत्व की तारीफ की.

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कल्याण शहर में शनिवार रात आयोजित एक कार्यक्रम में पंचायती राज मामलों के राज्य मंत्री पाटिल ने यह भी कहा कि मोदी आलू-प्याज का दाम कम करने के लिए प्रधानमंत्री नहीं बने हैं. उन्होंने यह भी कहा कि लोग प्याज जैसी चीजों का दाम बढ़ने पर तो शिकायत करते हैं, लेकिन पिज्जा और मटन (मांस) खरीदने से नहीं हिचकिचाते. ठाणे जिले की भिवंडी सीट से सांसद पाटिल ने साथ ही कहा कि जरूरी चीजों के मूल्य में वृद्धि का कोई समर्थन नहीं करेगा.

‘2024 तक पीओके भारत का हिस्सा बन जाएगा’
एक व्याख्यान में उन्होंने कहा, “सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ही देश के लिए कुछ उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी को देश का नेतृत्व करते रहना चाहिए क्योंकि उन्होंने सीएए (संशोधित नागरिकता कानून लानू में), संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35ए आदि के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने का काम किया है. मुझे लगता है, संभवत: 2024 तक पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा बन जाएगा.”

3- चुनावी रैली-रोड शो से प्रतिबंध हटेगा या नहीं, चुनाव आयोग कल करेगा समीक्षा बैठक

नई दिल्ली: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022) के लिए रैली, रोड शो, जनसभाओं, आदि पर जारी प्रतिबंधों को हटाया जाए या फिर नहीं इस बात पर कल सोमवार को चुनाव आयोग एक अहम बैठक करने वाला है. आयोग की वर्चुअल बैठक (Election Commission virtual review meeting) में चुनावी राज्यों में कोरोना के हालात पर चर्चा की जाएगी और इसके बाद ही फैसला लिया जाएगा कि जनसभाओं, रैली, रोड शो से प्रतिबंध हटाया जाए या नहीं. प्रतिबंधों को लेकर कल 31 दिसंबर को चुनाव आयोग नए दिशा निर्देश जारी कर सकता है. वर्चुअल बैठक में मतदान वाले राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी और स्वास्थ्य सचिवों के मौजूद रहने की संभावना है.

इससे पहले चुनाव आयोग ने 22 जनवरी को अपनी समीक्षा बैठक में 31 जनवरी तक के लिए रैली, रोड शो, जनसभाओं पर प्रतिबंध को 31 जनवरी 2022 तक के लिए बढ़ा दिया था. हालांकि दूसरी समीक्षा बैठक के दौरान चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों तो प्रचार करने के लिए थोड़ी राहत भी दी थी. आयोग ने दूसरी समीक्षा बैठक में डोर टू डोर कैंपेन के लिए 5 लोगों की सीमित संख्या को बढ़ाकर 10 कर दिया था.

4-दोस्ती के मामले में राजीव गांधी की तरह राहुल गांधी भी रहे बदकिस्मत, कई करीबियों ने छोड़ा साथ

राजनीति में ऐसा कहा जाता है कि दोस्त और दुश्मन समझदारी के साथ चुनना चाहिए. भारत का राजनीतिक इतिहास ऐसे कई उदाहरणों से भरा पड़ा है जब शीर्ष राजनेताओं को दुश्मनों से ज्यादा उनके दोस्तों ने नुकसान पहुंचाया है. इस बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के एक और दोस्त आरपीएन सिंह (RPN Singh) ने उनका साथ छोड़ दिया. आरपीएन सिंह भी राहुल गांधी के करीबी दोस्तों में से एक थे. राहुल गांधी ने उन्हें आगे बढ़ाया और यूपीए सरकार (UPA Government) में मंत्री पद दिलवाया.

राहुल गांधी और उनके पिता राजीव गांधी (Rajeev Gandhi) के राजनीतिक जीवन की तुलना एक-दूसरे से नहीं की जा सकती है. लेकिन दोनों की पॉलिटिकल लाइफ में एक बात की समानता रही है कि दोनों पिता-पुत्र को उनके दोस्तों ने निराश किया.

राजीव गांधी को भी दोस्तों ने दिया था धोखा
हालांकि इस मामले में सोनिया गांधी ज्यादा चतुर रही हैं. क्योंकि वे अपने दोस्तों और राजनीतिक सलाहकारों के बीच दूरी बनाए रखने में कामयाब रही हैं. राजीव गांधी की तरह राहुल गांधी को भी ‘दून गैंग’ ने घेर लिया है. वी पी सिंह और अरुण सिंह की राजीव गांधी के राजनीतिक जीवन पर अच्छी पकड़ थी. उनमें सबसे आगे अरुण सिंह थे. बताया जाता है कि जब अरुण सिंह रक्षा राज्य मंत्री थे भारतीय सेना ने आर्मी चीफ कृष्णास्वामी सुंदरजी के नेतृत्व में भारत-पाकिस्तान सीमा पर बड़े सैन्य अभ्यास की योजना बनाई थी. जिसका कोड नाम था ‘ब्रासस्टैक्स’ था. सेना के इस युद्धाभ्यास की योजना को अरुण सिंह ने मंजूरी दे दी थी. जिससे पाकिस्तान में भारत की ओर से मिलिट्री एक्शन का डर पैदा हो गया था. भारतीय मीडिया में ऐसी खबरें आने लगी पाकिस्तानी सेना अपने जवानों को युद्ध जैसे हालात का सामना करने के लिए तैयार कर रहा है.

5- किसान 31 जनवरी को ‘विश्वासघात दिवस’ मनाएंगे, राकेश टिकैत का केंद्र पर वादा पूरा नहीं करने का आरोप

केंद्र पर किसानों से किए गए वादों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने कहा कि सोमवार को कृषि मुद्दों पर देश भर में ‘विश्वासघात दिवस’ मनाया जाएगा. भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने रविवार को दावा किया कि नौ दिसंबर को सरकार द्वारा किए गए वादों के एक पत्र के आधार पर दिल्ली की सीमाओं पर एक साल से अधिक समय से चल रहे विरोध प्रदर्शन को वापस ले लिया गया था, लेकिन वादे अधूरे रह गए.

टिकैत ने एक ट्वीट में कहा, “सरकार द्वारा किसानों से वादाखिलाफी के खिलाफ 31 जनवरी को देशव्यापी ‘विश्वासघात दिवस’ मनाया जाएगा. सरकार के नौ दिसंबर के जिस पत्र के आधार पर आंदोलन स्थगित किया गया था, सरकार ने उनमें से कोई वादा पूरा नहीं किया है.”

6- WHO की साइट पर भारत का गलत मानचित्र, जम्मू-कश्मीर का एक हिस्सा पाकिस्तान में

नई दिल्ली. तृणमूल सांसद डॉ शांतनु सेन (Dr Santanu Sen) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को एक पत्र लिखते हुए कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भारत का गलत नक्शा दिखा रहा है. सांसद ने लिखा, “जब मैंने WHO Covid19.int साइट पर क्लिक किया, तो विश्व का एक मानचित्र प्रदर्शित हुआ और जब मैंने भारत के हिस्से को ज़ूम किया, तो एक नीला नक्शा नजर आ रहा था, जिसमें आश्चर्यजनक रूप से जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir) के लिए दो अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल किया गया था.”

उन्होंने कहा कि जब उन्होंने नीले हिस्से पर क्लिक किया, तो नक्शा उन्हें भारत (India) का डाटा दिखा रहा था, लेकिन दूसरा हिस्सा पाकिस्तान (Pakistan) का डाटा दिखा रहा था. सांसद ने पत्र में आगे लिखा, “इसके अलावा, हमारे उक्त भारतीय मानचित्र में, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) राज्य के हिस्से को भी अलग से सीमांकित किया गया है.”

7-कोरोना की तीसरी लहर में होने जा रहे बजट सत्र की तैयारी पूरी, MP’s को कराना होगा RT-PCR टेस्ट

नई दिल्ली: राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) ने रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के साथ मिलकर सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र (Budget Session 2022) की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. यह बैठक उप-राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास पर हुई. बैठक करीब 40 मिनट तक चली.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी सांसदों से बजट सत्र शुरू होने से 48 घंटे पहले RTPCR टेस्ट कराने का अनुरोध किया. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए संसद में बजट सेशन के दौरान विशेष व्यवस्था की गई है. प्रत्येक सांसदों के बीच पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग हो इसका भी ध्यान रखा गया है.

8-अभी और सताएगा सर्दी का सितम, इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

नई दिल्ली. पिछले दो दिनों से दिल्ली और आसपास में धूप खिली हुई निकल रही है. दिन के तापमान में भी इजाफा हो रहा है लेकिन मौसम विभाग (India Metrological department-IMD) की मानें तो ठंड (Cold) अभी गया नहीं है. फरवरी के पहले सप्ताह में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है. हिमालयी राज्यों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) के कारण जहां उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड जारी है. मौसम विभाग ने कहा है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान के रास्ते आया है जिससे देश के अधिकांश भागों में बारिश की संभावना बन रही है. दो फरवरी के बाद झारखंड समेत बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले दो दिनों तक सतह पर 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

एक सप्ताह तक पहाड़ों पर बर्फबारी
हालांकि पिछले चार दिनों से हिमाचल प्रदेश में खिली हुई धूप निकल रही है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर मौसम का मिजाज अब करवट लेने वाला है. तीन जनवरी से उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने चेताया कि अभी एक हफ्ते तक पर्वतीय जिलों में इसी तरह की ठंड रहेगी और फरवरी पहले सप्ताह में बारिश, बर्फबारी की भी संभावना रहेगी. उत्तराखंड के कई इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है जबकि मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका व्यक्त की गई है.

यहां होगी बारिश
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर के कुलगाम, पहलगाम, काजीगुंड आदि इलाकों में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश और बर्फबारी की संभावना है. कल से इन जगहों पर तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तीन और चार फरवरी को बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक पटना समेत प्रदेश के 30 जिलों में शीतलहर बने रहने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है.

9-पंजाब में सीएम पद के लिए चरणजीत सिंह चन्नी का पलड़ा भारी, जानिए क्यों पिछड़ रहे हैं सिद्धू?

नई दिल्ली. पंजाब में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election) के लिए कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी (CM Candidate of Congress) कौन होगा, यह एक बड़ा सवाल है. जानकारों की मानें तो एक-दो दिन में ही इसका जवाब मिल सकता है. कांग्रेस नेतृत्व इस पर स्थिति स्पष्ट कर सकता है. खबरों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) ने इस सिलसिले में विचार-विमर्श शुरू कर दिया है. इस प्रक्रिया में अब तक पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री (Punjab CM) चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) का नाम आगे बताया जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस में अंदरूनी स्तर पर राय-मशविरे के दौरान चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के नाम पर अधिकांश लोगों ने सहमति जताई है. लिहाजा, अब कोशिश इस बात की हो रही है कि मुख्यमंत्री पद के दूसरे मजबूत दावेदार नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) को भी चन्नी पर के नाम पर सहमत कर लिया जाए. एनडीटीवी के अनुसार, मुख्यमंत्री पद के लिए चन्नी का नाम आगे होने का बड़ा और स्पष्ट संकेत तब मिला जब पार्टी ने उन्हें दूसरी सीट से उतारने का निर्णय लिया. उन्हें पहले चमकौर साहिब से टिकट दिया गया था. लेकिन बाद में भदौर विधानसभा क्षेत्र से भी उतारने की घोषणा कर दी गई.

10-तेलंगाना में नाबालिग ने फुटपाथ पर चढ़ाई तेज रफ्तार कार, 4 महिलाओं की मौत

हैदराबाद. फुटपाथ पर बैठे मजदूरों को कार से कुचलने का एक नया मामला सामने आया है. तेलंगाना (Telangana) के करीमनगर में रविवार की सुबह फुटपाथ पर बैठे कुछ मजदूरों को एक कार (Car Accident) ने टक्कर मार दी, जिससे एक लड़की समेत चार महिलाओं की मौत हो गई. कार कथित तौर पर एक नाबालिग चला रहा था. पुलिस ने बताया कि घटना सुबह करीब छह बजकर 50 मिनट पर हुई. इलाके में कार चलाते वक्त घने कोहरे के कारण आंख मलते समय किशोर ने स्टीयरिंग से नियंत्रण खो दिया और कार डिवाइडर से जा टकराई तथा फुटपाथ पर बैठे लोगों को टक्कर मार दी.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि घटना में तीन महिला और एक 14 वर्षीय लड़की की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि इनमें से तीन की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक ने अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में दम तोड़ा और दो अन्य घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

 

Related Articles

Back to top button