कोरोना से लेकर, यूपी चुनाव तक, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

वहीं केरल (Corona Cases in Kerala) में एक बार फिर 50 हजार से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं. केरल सरकार की ओर से कहा गया कि पिछले एक दिन में संक्रमण के 52,199 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 61,29,755 हो गई. केरल में बुधवार को महामारी से 500 मौतें दर्ज की गईं.

1- उत्तराखंड में कांग्रेस से लोगों को निराशा, महंगाई पर भाजपा भी सवालों के घेरे में; जानें जनता का मूड

विधानसभा चुनाव 2022 (Assembly Elections 2022) के दौर से गुजरने वाले राज्यों में उत्तराखंड का नाम भी शामिल है. 70 सीटों वाले इस पहाड़ी राज्य में जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) सत्ता में बने रहने की कोशिश में है. वहीं, कांग्रेस भी सत्ता में वापसी के लिए जद्दोजहद कर रही है. जमीनी स्तर पर देखें, तो एक ओर भाजपा महंगाई समेत कई मुद्दों पर जनता के सवालों का सामना कर रही, तो दूसरी ओर कांग्रेस (Congress) की मुश्किलें भी कम नहीं हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में प्रेशर कुकर फटने की खबरें चर्चा में हैं. इसपर अल्मोड़ा शहर से 13 किमी दूर कोटुरा गांव के महेश प्रसाद कहते हैं, ‘यही राजनेता नहीं समझते. हमें सस्ता माल मुफ्त में नहीं चाहिए. महंगाई पर रोक चाहिए. जब हमारे पास सिलेंडर के पैसे नहीं होंगे, तो हम प्रेशर कुकर का क्या करेंगे.’ खबर है कि भाजपा विधायक और मंत्री रेखा आर्य ने मतदाताओं के बीच कुकर वितरित किए थे.

2-तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर विपक्ष के निशाने पर हैं, जानिए क्यों और क्या कहा जा रहा है उनके बारे में

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (Telangana CM K Chandrashekhar Rao-KCR) इन दिनों विपक्ष के निशाने पर आ गए हैं. कांग्रेस (Congress) और यहां तक कि बहुजन समाज पार्टी (BSP) भी उनके हाल ही में दिए एक बयान के बाद उन पर हमलावर हुई है. दरअसल, केसीआर (KCR) ने हाल में भारत के संविधान (Constitution of India) के संबंध में एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था, ‘मैं ये मानता हूं कि हमें भारत का संविधान दोबारा लिखे जाने की जरूरत है. कई अन्य देशों ने, जब भी जरूरत महसूस की, अपने संविधान को दोबारा लिखा है. नई सोच, नया संविधान लाया जाना चाहिए.’

उन्होंने कहा था कि वे इस मसले पर अन्य दलों से भी बातचीत कर रहे हैं. इसी सिलसिले में शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे (Shiva Sena Chief Uddhav Thakarey) से मिलने मुंबई जा रहे हैं. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस (Congress) के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया, ‘ये जनाब लोगों को रोजगार देने का अपना वादा तक पूरा नहीं कर सके, और संविधान को दोबारा लिखे जाने की बात कर रहे हैं. जब आम जनता का ध्यान भटकाने की बात आती है, तो मोदी (PM Narendra Modi) भी केसीआर (KCR) के सामने बच्चे लगने लगते हैं.

3-कोरोना के चलते श्रीरामायण यात्रा स्‍पेशल ट्रेन को लेकर रेलवे का बड़ा फैसला, जानें

कोरोना की वजह से भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने श्रीरामायण यात्रा डीलक्‍स ट्रेन (Shri Ramayana Yatra special train) चलने की डेट बदलने का फैसला लिया है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्‍यान में लेते हुए यह कदम उठाया गया है. ट्रेन 9 फरवरी को दिल्‍ली से चलनी थी, लेकिन इसकी डेट आगे बढ़ा दी गई है. इस ट्रेन से सफर करने के लिए 50 फीसदी से ज्‍यादा सीटें बुक हो चुकी हैं. ट्रेन के प्रति यात्रियों का रिस्‍पांश देखते आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इसे फिर से चलाने का फैसला लिया था.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) द्वारा संचालित श्रीरामायण यात्रा डीलक्‍स ट्रेन शुरू की है. पहली ट्रेन नवंबर में चली थी. इसके बाद दूसरी ट्रेन 9 फरवरी को चलनी थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए आईआरसीटीसी ने इसे 22 फरवरी को चलाने का फैसला लिया है. इस ट्रेन में और भी कुछ परिवर्तन किए गए हैं. यात्रा के दिन, किराया और स्‍थान भी बढ़ गए हैं.

4-बहराइच के मटेरा क्षेत्र से सपा उम्मीदवार ने टिकट वापस किया

2017 के विधानसभा चुनाव में भी हाजी रमजान श्रावस्ती सीट से मामूली अंतर से चुनाव हारे थे. बहराइच जिले की जिस मटेरा सीट से रमजान को टिकट दिया गया था वहां से सपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री यासर शाह विधायक हैं लेकिन पार्टी इस बार उन्हें बहराइच सदर सीट से लड़ा रही है. कई विधायकों के साथ बसपा छोड़कर सपा में शामिल हुए असलम रायनी को अखिलेश ने श्रावस्ती सीट से टिकट दिया है.

5-न्‍यायपालिका और चुनाव आयोग पर बयान देकर घिरे राहुल गांधी, कानून मंत्री बोले- माफी मांगें

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने कहा कि मोदी सरकार ने न्‍यायपालिका, चुनाव आयोग और पेगासस स्‍पाईवेयर को लोगों की आवाज दबाने का साधन बनाया है. वे बजट 2022 पर राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर लोकसभा में बुधवार को धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने के मौके पर बोल रहे थे. उन्‍होंने अपने भाषण में कई मुद्दे उठाए. राहुल के इस बयान पर देश के कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और राहुल से माफी की मांग कर डाली. वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने भी राहुल के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है.

6-हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, पुलिस-समाज कल्याण विभाग को लगाई फटकार

पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) ने गायघाट महिला रिमांड होम मामले (Patna Remand Home Case) में स्वत: संज्ञान (Suo Moto) लिया है. अदालत ने पुलिस और राज्य समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) को जमकर लताड़ लगाई है. कोर्ट ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाया और पूछा कि मामला सामने आने के बाद भी पीड़िता के बयान पर अभी तक कोई प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज क्यों नहीं की गई. वहीं, इससे एक दिन पहले समाज कल्याण विभाग द्वारा महिला रिमांड होम को लेकर आरोप लगाने वाली युवती के ‘कैरेक्टर’ पर सवाल उठाया था.

समाज कल्याण विभाग ने महिला रिमांड होम से फरार होने वाली युवती को ‘उद्दंड और झगड़ालू’ बताया था और उसके द्वारा बनाई गई वीडियो की पुष्टि से भी इनकार किया था.

हाईकोर्ट ने इसको लेकर मीडिया में आई रिपोर्ट के आधार पर स्‍वत: संज्ञान लेते हुए पुलिस की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाए हैं. अदालत ने गायघाट महिला रिमांड होम में रहने वाली दो सौ से ज्यादा महिलाओं के ऊपर मंडराते खतरे को देख कर इस मामले में संज्ञान लिया है. कोर्ट की ओर से जुविनाइल जस्टिस की कमेटी को बुलाया गया और राज्य समाज कल्‍याण विभाग को डांट लगाते हुए कहा कि केवल सीसीटीवी फुटेज के आधार पर युवती के लगाए आरोपों को बेबुनियाद कैसे बताया जा सकता है.

7-CBI की कार्रवाई, घूस लेने के आरोप में कस्टम विभाग के दो अधिकारी रंगे-हाथों गिरफ्तार 

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने बिहार के मोतिहारी में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए कस्टम विभाग यानी सीमा शुल्क विभाग से जुड़े दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई की टीम ने घूस लेने के आरोप में कस्टम विभाग में सुपरिटेंडेंट पद पर कार्यरत (Superintendent of Customs) अधिकारी दीपक कुमार चौधरी और उनके साथ आनंद कुमार को गिरफ्तार किया है. इन दोनों आरोपियों को एक शिकायतकर्ता से 50 हजार रुपये घूस की रकम की मांग करते हुए और नकद लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया. दोनों ही आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद उनके दफ्तर सहित अन्य लोकेशन पर सीबीआई द्वारा छापेमारी की गई और कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों समेत अन्य सबूतों को इकट्ठा किया गया.

सीबीआई मुख्यालय में कार्यरत अधिकारी के मुताबिक दीपक कुमार चौधरी बिहार के मोतिहारी में (Motihari (Bihar) सीमा शुल्क अधीक्षक पद पर कार्यरत हैं. जबकि दूसरा गिरफ्तार आरोपी आंनद कुमार उसी विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर कार्यरत है. दरअसल पिछले कुछ समय पहले कस्टम विभाग द्वारा 31 दिसंबर 2021 को शिकायतकर्ता का एक वाहन सीमा शुल्क की वजह से जब्त करने का एक मामला के सामने आया था, जिसके आधार पर शिकायतकर्ता का करीब तीन लाख रुपये का सामान को कस्टम विभाग द्वारा जब्त किया गया था.

8-राष्ट्रगान अपमान मामला: मुंबई की अदालत ने CM ममता बनर्जी को भेजा समन, 2 मार्च को पेश होने का आदेश

मुंबई की एक अदालत ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal’s CM Mamata Banerjee) को बुधवार को समन जारी किया और उन्हें दो मार्च को अदालत के समक्ष पेश होने का आदेश दिया है. महानगर के दौरे में बनर्जी द्वारा कथित तौर पर राष्ट्रगान के अपमान के सिलसिले में उन्हें नोटिस जारी किया गया है. अदालत ने कहा कि हालांकि बनर्जी मुख्यमंत्री हैं लेकिन ‘‘मंजूरी की जरूरत नहीं है और आरोपी (बनर्जी) के खिलाफ कार्रवाई के लिए आगे बढ़ने में कोई बाधा नहीं है’’ क्योंकि वह वह आधिकारिक ड्यूटी (पिछले वर्ष दिसंबर में मुंबई में हुए कार्यक्रम के दौरान) पर नहीं थीं.

मुंबई भाजपा इकाई के पदाधिकारी विवेकानंद गुप्ता ने दिसंबर 2021 में मझगांव में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत का रुख कर आरोप लगाया कि बनर्जी ने महानगर के दौरे में राष्ट्रगान का अपमान किया. उन्होंने अदालत से आग्रह किया कि प्राथमिकी दर्ज की जाए. गुप्ता ने शिकायत में कहा था कि पिछले साल लेखक कवि जावेद अख्तर द्वारा बुलाए गए एक कार्यक्रम में ममता बनर्जी राष्ट्रगान शुरू होने पर बैठी थीं. बाद में वह उठीं, दो छंद गाए और अचानक गाना बंद कर दिया गया.

9-NDA खत्म होने का दावा करने वाले मुकेश सहनी का यू-टर्न, CM नीतीश को लिखा पत्र

बिहार विधान परिषद के निकाय कोटे से होने वाले 24 सीटों के चुनाव (Bihar Legislative Council Election) को लेकर बीजेपी को चुनौती देने वाले और बिहार में एनडीए (NDA) को खत्म बताने वाले विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मंत्री मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) ने अपने दिए बयान से यू-टर्न ले लिया है. एमलएलसी चुनाव (MLC Election) को लेकर मुकेश सहनी ने पिछले दिनों बवाल खड़ा किया था. लेकिन अब उन्होंने इसे लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को चिट्ठी लिखी है. अपने पत्र में मुकेश सहनी ने विधान परिषद चुनाव में अपनी पार्टी के लिए भागीदारी सुनिश्चित कराने का आग्रह किया है. मुकेश सहनी ने अपने पत्र में समाजवाद का हवाला भी दिया है.

वीआईपी अध्यक्ष की तरफ से लिखे गए पत्र में इस बात की चर्चा है कि पाटलिपुत्र की धरती हमेशा से सामाजिक न्याय समाजवाद और लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करती रही है. लोकतंत्र में भागीदारी के अनुरूप जन प्रतिनिधि का चुनाव लोकतंत्र की मूल आत्मा बताया गया है. पत्र में कहा गया है कि भागीदारी  सामाजिक न्याय के सिद्धांतों के अनुसार होना चाहिए. साथ ही कहा गया कि बिहार विधान परिषद के जनप्रतिनिधियों में समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाना चाहिए जो बेहद जरूरी है. मुकेश सहनी ने सीएम नीतीश कुमार से अनुरोध किया है कि समाज के सारे वर्गों को लेकर चलने के साथ ही बिहार विधान परिषद में आरक्षण बहाल करने की प्रक्रिया शुरू की जाए.

10-सपा सांसद आजम खान को इलाहाबाद हाई कोर्ट का नोटिस, जानें क्‍या है पूरा मामला

चुनावी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान को नोटिस भेजा है. हाई कोर्ट ने उनसे पूछा है कि क्‍या वह अपना वकील रखेंगे या फिर उनका पक्ष अदालत में रखने के लिए कोर्ट न्‍यायमित्र को नियुक्‍त करे. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जेल प्रशासन से कहा है कि वह इस आदेश को तामील कराए. बता दें कि सपा सांसद आजम खान सीतापुर जेल में बंद हैं. उनपर विभिन्‍न मामलों में केस चल रहे हैं. उन्‍हें कई मामलों में जमानत मिल चुकी है, जिसके खिलाफ कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई है. बता दें कि अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने आजम खान को विधानसभाा चुनाव में बतौर प्रत्‍याशी भी उतारा है.

समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान फिलहाल सीतापुर जेल में बंद हैं. आजम खान पर कई मामले दर्ज हैं. आजम खान को कई मामलों में जमानत मिल चुकी है. राज्‍य सरकार ने आजम खान को मिली जमानत का विरोध करते हुए कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. अब इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इस मामले में आजम खान से पूछा है कि वह अपना वकील रखेंगे या फिर कोर्ट अपनी तरफ से इस मामले में न्‍यायमित्र की नियुक्ति करे? कोर्ट ने सीतापुर जेल अधीक्षक को आदेश को तामील कराने का निर्देश दिया है. जस्टिस राजीव गुप्‍ता की पीठ ने इस मामले की सुनवाई की. अब इस मामले पर अगली सुनवाई 21 फरवरी को होगी.

Related Articles

Back to top button