कोरोना से लेकर चुनाव तक, पढ़ें आज की 0 बड़ी खबरें

नई दिल्लीः भारत में 12 साल से ऊपर के बच्चों को जल्द ही कोरोना की वैक्सीन (corona vaccination) दी जाएगी. स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कॉर्बीवैक्स (Corbevax) की पहली खेप आज सरकार को मिलने जा रही है. ड्रग्स कंट्रोलर अथॉरिटी ऑफ इंडिया ((DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने एक दिन पहले ही 12 से 18 साल तक के बच्चों को ये वैक्सीन लगाने की सिफारिश की है.

कॉर्बीवैक्स वैक्सीन हैदराबाद की कंपनी बायलॉजिकल-ई (Biological E) ने बनाई है. सरकार ने पिछले साल 21 अगस्त, 2021 को ये वैक्सीन बनाने के लिए कंपनी को ऑर्डर दिया था. सरकार अब तक 30 करोड़ डोज का ऑर्डर दे चुकी है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, इसमें से 25 करोड़ डोज कंपनी तैयार कर चुकी है. बाकी डोज भी अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएंगी. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने कुछ शर्तों के साथ Corbevax को मंजूरी देने की सिफारिश की है. इस पर DGCI का अंतिम फैसला जल्द ही आ सकता है.

1-REET को लेकर आज सदन से लेकर सड़क तक होगा संग्राम, BJP का दावा 60 हजार कार्यकर्ता पहुंचेंगे

रीट पेपर लीक मामले (REET paper leak case) में बीजेपी (BJP) राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot government) पर लगातार हमलावर बनी हुई है. सड़क से लेकर सदन तक बीजेपी सरकार से ‘रीटलीक्स’ मामले में सीबीआई से जांच (CBI inquiry) की मांग कर रही है. विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण की बहस में भी बीजेपी भाग नहीं ले रही है. अब आज बीजेपी विधानसभा का घेराव कर सरकार के सामने अपना विरोध दर्ज करायेगी. आज विधानसभा पर होने वाले की घेराव में राजस्थान बीजेपी के अग्रिम दस्ते के रूप में माने जाने वाले सातों मोर्चे शामिल होंगे. दावा किया जा रहा है कि 15 फरवरी को विधानसभा का घेराव करने के लिये प्रदेशभर से पार्टी के 60 हजार कार्यकर्ता पहुंचेंगे.

विधानसभा वाले पर होने वाले घेराव में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे. इस दौरान प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

2-फिर रुक गया दिल्ली से नोएडा को जोड़ने वाली सड़क का काम, ये है वजह

दिल्ली (Delhi) से नोएडा को जोड़ने के लिए एक एलिवेटेड रोड (Elevated Road) बनया जा रहा है. इस रोड के बन जाने के बाद सफर आरामदायक तो हो ही जाएगा साथ में वक्त भी बचेगा. फिल्म सिटी (Film City), दलित प्रेरणा स्थल, सेक्टर-16 से अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple) की ओर जाने वाले रोड पर सुबह-शाम जाम के हालात रहते हैं. ट्रैफिक जाम को खत्म करने के लिए ही इस रोड का निर्माण किया जा रहा है. लेकिन एक बार फिर एलिवेटेड रोड का काम रुक गया है. वजह है यूपी सरकार से पैसा न मिलना. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) और पीडब्ल्यूडी (PWD) मिलकर इस रोड को बनवा रहे हैं. यह चौथा मौका है जब इसका काम रोका गया है.

जनवरी 2019 में शुरु हुआ था एलिवेटेड रोक का काम

जानकारों की मानें तो चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम जनवरी 2019 में शुरु हुआ था. एक साल यानि 2020 तक तो काम अच्छी स्पीड से चला. काफी बड़ा हिस्सा बनकर तैयार भी हो गया है. लेकिन कोरोना-लॉकडाउन का वक्त शुरु होने के साथ इसका काम धीमा पड़ गया. पहले लेबर की परेशानी आई और उसके बाद तो बजट ही रुक ग

4-425 करोड़ रुपये के दान से 800 बेड का अस्पताल और स्कूल बनाएगा IISc, जानें क्या है पूरी योजना

 

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) ने सोमवार को घोषणा की कि वह अपने बेंगलुरु परिसर में 800 बेड के मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल के साथ ही मेडिकल स्कूल की स्थापना करेगा. IISc ‘425 करोड़ रुपये के सबसे बड़े दान’ के आधार पर इनकी स्थापना करेगा. यह पहल एक ही संस्थान में विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा को एक साथ लाने के वैश्विक उदाहरणों के अनुरूप है. इस पहल का अकादमिक केंद्र एकीकृत दोहरी डिग्री एमडी-पीएचडी कार्यक्रम होगा, जिसका उद्देश्य चिकित्सक-वैज्ञानिक तैयार करना है.

एक बयान के अनुसार उन्हें अस्पताल के साथ ही IISc में विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रयोगशालाओं में भी प्रशिक्षित किया जाएगा. 800-बेड वाला मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल गैर लाभकारी (नोट फॉर प्रोफिट) होगा. अस्पताल के भवन का डिजायन अहमदाबाद स्थित आर्किटेक्ट आर्ची मेडेस (आई) कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड तैयार करेगी. इस अस्पताल के निर्माण के लिए, IISc ने सोमवार को परोपकारी सुष्मिता और सुब्रतो बागची एवं राधा और एनएस पार्थसारथी के साथ एक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए.

5-आतंकवाद पर भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान को फिर लताड़ा, कहा- PAK आतंकियों का अब भी कर रहा समर्थन

भारत (India) ने सोमवार को पाकिस्‍तान (Pakistan) को लताड़ते हुए कहा कि पूरी दुनिया को पता है कि 2008 के मुंबई (Mumbai Attack), 2016 के पठानकोट (Pathankot Attack) और 2019 के पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के अपराधी कहां से आए थे और यह ‘निराशाजनक’ है कि इन ‘कायरतापूर्ण’ घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों को अभी भी पाकिस्‍तान का समर्थन हासिल है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में पाकिस्तान पर स्पष्ट रूप से निशाना साधते हुए भारत ने कहा कि ‘आतंकवाद का यह केन्द्र’ आतंकी संगठनों को पालता-पोषता है जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित 150 से ज्यादा संगठनों और व्यक्तियों से जुड़े हैं.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन के काउंसलर राजेश परिहार ने ‘काउंटर टेररिज्म कमेटी’ (सीटीसी) (आतंकवाद निरोधी समिति) में अपने वक्तव्य की शुरुआत तीन साल पुरानी 14 फरवरी, 2019 की घटना को याद करते हुए की, जब पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद द्वारा किए गए आतंकवादी हमले में भारतीय सुरक्षा बलों के 40 बहादुर जवान शहीद हो गए थे. उन्होंने जवानों के बलिदान पर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी.

6-दुनिया को CoWIN का तोहफा देने को तैयार भारत, WHO के साथ MoU पर चर्चा जारी

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने सोमवार को अमेरिका की मेजबानी में हुई कोविड-19 बैठक में कहा कि भारत, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से संयुक्त राष्ट्र की पहल के तहत कोविन मंच को वैश्विक स्तर पर साझा करने के लिए सहमति पत्र पर दस्तखत के लिए बातचीत कर रहा है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. भारत में टीकाकरण कार्यक्रम में कोविन प्लेटफॉर्म ने बड़ी भूमिका निभाई है.

सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा आयोजित बैठक में श्रृंगला ने कहा कि भारत को अपने पड़ोस में भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम (इनसाकॉग) प्रयोगशालाओं के नेटवर्क का विस्तार करने में खुशी होगी.

उन्होंने बताया कि विदेश सचिव ने उल्लेख किया कि भारत अपनी जांच, इलाज और बड़ी आबादी का टीकाकरण करने के अनुभवों का इस्तेमाल विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में क्षमता विकास और एशिया, अफ्रीका तथा लातिन अमेरिका में स्वास्थ्य कर्मियों की क्षमता विकास और तकनीकी प्रशिक्षण में करेगा. सूत्रों के मुताबिक, श्रृंगला ने कहा कि भारत के पास वर्ष 2022 में कोविड-19 रोधी टीके की करीब पांच अरब खुराक का उत्पादन करने की क्षमता है.

7-यह मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म की तरह है, जानें क्या है पूरा मामला और सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

मेडिकल कॉलेज (Medical College) में अतिरिक्त छात्रों के दाखिले की अनुमति रद्द करने से जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के समक्ष सोमवार को बॉलीवुड फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ (Munna Bhai MBBS) जैसी स्थिति सामने आई. एक औचक निरीक्षण के आधार पर अतिरिक्त दाखिले की अनुमति रद्द की गई है, जिसमें कहा गया है कि वार्ड में सभी ‘चुस्त-तंदुरुस्त’ थे और ‘बच्चों के वार्ड में किसी मरीज की हालत गंभीर नहीं थी.’ राष्ट्रीय मेडिकल आयोग (NMC) ने शीर्ष अदालत को बताया कि अतिरिक्त छात्रों के दाखिले की अनुमति इसलिए रद्द कर दी गई क्योंकि अन्य कमियों के अलावा कॉलेज में कोई ऑपरेशन थियेटर और एक्स-रे मशीन नहीं थी.

न्यायमूर्ति डी. वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ ने कहा, ‘यह आश्चर्यजनक है. यह मुन्ना भाई फिल्म की तरह है. वार्ड में भर्ती सभी मरीज चुस्त-तंदुरुस्त हैं. बच्चों के वार्ड में किसी मरीज की हालत गंभीर नहीं है. हमें निरीक्षण रिपोर्ट में और क्या-क्या मिला है, यह नहीं बता सकते हैं. हम आश्चर्य में हैं.’

8-उत्तराखंड में 62.5% मतदान, 632 कैंडिडेट्स की किस्‍मत EVM में बंद, क्‍या टूटेंगे ये मिथक?

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Elections 2022) के लिए इस बार 62.5 फीसदी मतदान हुआ है. इसके साथ सीएम पुष्‍कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami), हरीश रावत (Harish Rawat), सतपाल महाराज समेत 632 कैंडिडेट्स की किस्‍मत ईवीएम में बदं हो गयी है. यही नहीं, सूबे में एक ही चरण में हुआ मतदान हरिद्वार और नैनीताल में कुछ राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच मामूली हाथापाई को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा है.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्‍य की जनता ने आज बढ़-चढ़कर मतदान में भाग लिया और मतदान भी काफी हुआ है, इसलिए मैं उत्तराखंड की जनता का धन्यवाद करता हूं. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि सभी ने शांतिपूर्ण ढंग से मतदान किया है और हम सभी के आभारी हैं. हम आशा करते हैं कि नई सरकार उत्तराखंड का भविष्य स्वर्णिम बनने वाली होगी. बता दें कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 57 और कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे.

9-हिजाब विवाद पर CM नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, कहा- यह कोई मुद्दा नहीं, बहस की जरूरत नहीं

पटना. कर्नाटक से शुरू हुआ हिसाब विवाद (Hijab Controversy) पर देश भर में घमासान छिड़ा हुआ है. मुस्लिम लड़कियों (Muslim Girls) के हिजाब पहन कर स्कूल-कॉलेज आने को लेकर शुरू हुआ बवाल देश के अन्य हिस्सों में भी फैल गया है. इस पर अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि यदि कोई सिर पर दुपट्टा रखता है या चंदन लगाता है, तो यह उसकी मान्यता है, इस पर बहस की कोई जरूरत नहीं है. नीतीश ने हिजाब को लेकर मचे बवाल पर कहा कि यह सब बेकार की बात है. हालांकि उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर लोग कोर्ट गये हैं, इसलिए इस पर बोलने का कोई औचित्य नहीं है. उन्होंने कहा कि वैसे बिहार (Bihar) के स्कूलों में सभी बच्चे एक ही तरह की पोशाक पहनते हैं. देश-दुनिया में कोई बात होती है, वो एक अलग बात है, बिहार में ऐसी कोई बात नहीं है.

10-कर्नाटक में इस दिन से खुलेंगे प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज, जानें पूरी डिटेल्स

कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनकर स्कूल में प्रवेश करने को लेकर उठे विवाद के बीच एक बार फिर से राज्य में प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज खुलेंगे. सोमवार को प्रदेश के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि राज्य में प्री यूनिविर्सिटी और डिग्री कॉलेज 16 फरवरी से खुलेंगे. इससे पहले राज्य में हिजाब विवाद के कारण कॉलेज को बंद कर दिया गया था.

गौरतलब है कि कर्नाटक सरकार ने तीन दिन पहले कर्नाटक सरकार ने डिग्री और डिप्लोमा कॉलेजों को बंद रखने की अवधि 16 फरवरी तक बढ़ा दी थी. सरकार ने अपने परिपत्र में कहा था कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के एहतियाती कदम के तौर पर यह फैसला लिया गया है.

राज्य के कुछ हिस्सों में उच्च माध्यमिक स्कूलों तथा कॉलेज परिसरों में हिजाब बनाम भगवा स्कार्फ को लेकर विवाद ने तनाव पैदा कर दिया है। कुछ स्थानों पर अप्रिय घटनाएं और यहां तक कि हिंसक झड़पें भी हुई हैं.

Related Articles

Back to top button