कोरोना से लेकर चिनाव तक, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

आज नोएडा-जेवर, दादरी में वाहनों के लिए रहेंगे यह नियम, जानें सब कुछ

नोएडा. आज गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) की तीनों विधानसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे. खासतौर पर नोएडा (Noida), जेवर और दादरी (Dadri) में 243 मॉडल बूथ बनाए गए हैं. 25 पिंक बूथ भी बनाए गए हैं. लेकिन बूथ तक प्राइवेट वाहन से आने के लिए नियम बनाए गए हैं. आप अपनी बाइक और कार से भी वोट डालने के लिए बूथ तक पहुंच सकते हैं. लेकिन नियमानुसार आपको अपनी बाइक और कार को बूथ से 200 मीटर पहले छोड़ना होगा. अगर आप दूसरे राज्य से आ रहे हैं तो बॉर्डर पर गौतम बुद्ध नगर में रहने का पहचान पत्र दिखाना होगा. अगर आप दूसरे राज्य के हैं तो इमरजैंसी के हालात में ही एंट्री दी जाएगी. दिल्ली (Delhi), हरियाणा, गाजियाबाद (Ghaziabad), बुलंदशहर बॉर्डर पर फोर्स तैनात कर दिया गया है.

सूचना मिलते ही 3 से 5 मिनट में पहुंचेगी पुलिस

गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह का कहना है कि अगर किसी भी मतदान केन्द्र या शहर में कहीं भी किसी तरह की गड़बड़ी या बवाल की खबर मिलती है तो 3 से 5 मिनट में पुलिस फोर्स पहुंच जाएगा.इसके लिए जिले में चुनाव संपन्न कराने को 8 आईपीएस, 4 एडीसीपी, 13 एसीपी और 26 इंस्पेक्टर व 878 सब इंस्पेक्टर, 4043 हेड कांस्टेबल व 3368 होमगार्ड, पीएसी की तीन कंपनियों समेत करीब 15 हजार की संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है. वहीं 113 कलस्टर मोबाइल टीम भी बनाई गई हैं.

1-‘हमें खत्म होना होता, तो पिछले 1000 सालों में हो जाते’- हैदराबाद में बोले मोहन भागवत

भक्त संत श्री रामानुजाचार्य (Bhakti Saint Sri Ramanujacharya) की सहस्राब्दी जयंती के समारोह में शामिल होने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत हैदराबाद पहुंचे. बुधवार को उन्होंने कहा कि व्यक्ति को हमेशा निजी हितों से ऊपर उठकर राष्ट्रीय हित को प्राथमिता देनी चाहिए. साथ ही उन्होंने भीतर होने वाले लड़ाई से बचने की भी बात कही है. इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, भागवत ने कहा, ‘याद रखें प्राथमिकता ‘हिंदू हित’ होना चाहिए, जो राष्ट्रीय हित है. भाषा, जाति जैसे दूसरे हित बाद में आते हैं. हम ऐसी किसी भी चीज में शामिल नहीं होंगे, जो हमें अंदर से लड़ने के लिए उकसाती हो. हम गरीमा के साथ जिएंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हमारी क्षमता इतनी है कि किसी के पास हमारे खिलाफ खड़े होने की ताकत नहीं है. उन्होंने हमें खत्म करने की काफी कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.’ संघ प्रमुख ने आगे कहा, ‘अगर हमें खत्म होना होता, तो ऐसा बीते 1000 सालों में हो गया होता. हमारा 5 हजार साल पुराना सनातन धर्म बरकरार है.’

2-हिजाब विवादः मंत्री अनिल विज बोले- हिजाब पहनने से आपत्ति नहीं, लेकिन ड्रेस कोड फॉलो नहीं कर सकते तो घर बैठें

अंबाला. कर्नाटक में हिजाब पहनने को लेकर बढ़ रहे विवाद के बीच हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बड़ा ब्यान दिया है. अनिल विज ने हिजाब विवाद पर कहा है कि हिजाब पहनने से किसी को कोई भी अपत्ति नहीं होनी चाहिए. कोई भी अगर हिजाब पहनना चाहे, वो पहन सकता है, लेकिन अगर कोई शिक्षण संस्थान में जा रहा है तो वहां से ड्रेस कोड को फॉलो करना होगा. विज ने कहा कि अगर ड्रेस कोड फॉलो नहीं कर सकते तो वो अपना घर बैठे.

अकाली नेता सुखबीर सिंह बादल ने राम रहीम की पैरोल को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि राम रहीम को पैरोल देने के पीछे का कारण भाजपा का राजनीतिक फायदा लेना है. इस पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पलटवार करते हुए कहा कि यह पॉलिटिकल लोग हैं,  इन्हें हर बात में राजनीति ही नजर आती है.

3-UP में मतदान जारी, राहुल गांधी बोले- ‘देश को हर डर से आजाद करो, वोट करो’

उत्‍तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर गुरुवार को मतदान (UP Elections 2022 Live Updates) होना है. इसमें कुल 623 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. गोवा (Goa Elections), उत्‍तराखंड (Uttarakhand Elections), मणिपुर (Manipur Elections) और पंजाब (Punjab Elections) में अगले कुछ दिनों में चुनाव होने हैं. इन्‍हें लेकर सभी राजनीतिक दल पूरे जोरशोर से चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं.

4-ज्‍वाइन करने के दूसरे दिन एनडीए कैंपस में कैडेट की मौत, जांच शुरू, जानें क्‍या है मामला

राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में सोमवार को ज्‍वाइन करने वाले 18 साल के कैडेट की मंगलवार को मौत हो जाने के मामले में जांच शुरू हो गई है. एनडीए अधिकारियों ने घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं. वहीं, महाराष्‍ट्र पुलिस (Maharashtra Police) ने कहा है कि कैडेट की मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है. 9 फरवरी को पूरे सैन्य सम्मान के साथ मृत कैडेट को अंतिम बिदाई दी गई.

एनडीए ने एक प्रेस बयान में कहा है कि बेंगलुरू के मूल निवासी कैडेट जी प्रत्यूष ने 147वें कोर्स के तहत 7 फरवरी को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश लिया था. इसके अगले दिन 8 फरवरी को कैडेट प्रत्यूष अपने कमरे में गिर गया और लाख कोशिशों के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका. मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है. मृत कैडेट के माता-पिता को सूचित कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि इस घटना की जांच पुलिस अधिकारियों के साथ शुरू की गई है.

5-“जो सदन में सुनने को तैयार नहीं, उसे क्या जवाब दूं”, PM मोदी ने कसा राहुल गांधी पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर तंज कसते हुए कहा कि जो व्यक्ति सदन में बैठता नहीं हैं मैं उसे क्या जवाब दूं. पीएम मोदी की यह प्रतिक्रिया राहुल गांधी के उन आरोपों के जवाब में है जिसमें उन्होंने संसद (Parliament) में विभिन्न मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की थी. प्रधानमंत्री ने कहा कि, वह ऐसे व्यक्ति को जवाब नहीं दे सकते हैं जो सदन में ना सुनता है और ना बैठता है.

न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए खास इंटरव्यू में पीएम मोदी ने यूपी समेत 5 राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव, राजनीतिक परिवारवाद, लखीमपुर कांड समेत विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखी. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के द्वारा बेरोजगारी और भारत-चीन मुद्दे पर सरकार की आलोचना को लेकर जवाब दिया. पीएम मोदी ने कहा कि, मैंने हर विषय पर तथ्यों के साथ अपनी बात रखी. वहीं कुछ अन्य मामलों पर हमारे विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री ने विस्तार से जवाब दिया. इसके अलावा जहां भी जरूरी था वहां मैंने भी बयान दिए. लेकिन मैं ऐसे व्यक्ति को कैसे जवाब दूं तो सदन में बैठता ही नहीं है.

6-पटना में स्टार्टअप कॉन्क्लेव में देश भर से जुटेंगे 700 युवा स्टार्टअप उद्यमी, CM नीतीश करेंगे उद्घाटन

बिहार की राजधानी पटना (Patna) में आगामी 12 मार्च को स्टार्टअप कान्क्लेव (Startup Conclave) का आयोजन किया जाएगा. ज्ञान भवन में होने वाले इस कॉन्क्लेव में देश भर से 600 से 700 युवा स्टार्टप जुटेंगे और बिहार सहित देश मे स्टार्टप के भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करेंगे. इस स्टार्टअप कान्क्लेव का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) करेगे. बिहार में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने बिहार इंडस्ट्री एसोसिएशन (Bihar Industary Association) को तीन करोड़ रुपए स्टार्टअप योजना के तहत देने का निर्णय लिया है. वहीं, बिहार सरकार भी राज्य में स्टार्टअप करने वाले युवाओं को तीन करोड़ की राशि की आर्थिक मदद करेगी.

बीआईए के अध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने कहा कि इस कॉम्पीटिशन के लिए एक दिसंबर, 2021 से ऑनलाइन आवेदन लिया गया था. इसके लिए पूर्वी भारत समेत अन्य हिस्सों से तकरीबन 800 आवेदन आए थे. उन्होंने कहा कि आवेदकों ने अपने बिजनेस आइडिया के साथ बेहतर योजनाओं को भी आवेदन के माध्यम से भेजने का काम किया है. इस कान्क्लेव में स्टार्टअप करने वालों से बिजनेस आइडिया लेकर और बेहतर काम करने वाले युवाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा.

7-प्रियंका गांधी के ट्वीट के बाद बीजेपी MLA का विवादित बयान, बाद में दी सफाई

कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद (Hijab Row) के बीच राज्य से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक एम पी रेणुकाचार्य ने बुधवार को कहा कि हम महिलाओं के मौलिक अधिकारों पर सवाल नहीं उठा रहे हैं. उन्‍होंने दावा किया कि दुष्कर्म के मामले इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले कुछ परिधान पुरुषों को ‘उत्तेजित’ करते हैं. विधायक ने यह भांपते हुए कि उनके बयान से विवाद पैदा हो सकता है, बाद में कहा कि अगर उनके बयान से महिलाओं को ठेस पहुंची हो तो वे महिलाओं से माफी मांग लेंगे.

होन्नाली से विधायक रेणुकाचार्य ने यह बयान हिजाब विवाद पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के ट्वीट के बाद दिया. वाद्रा ने ट्वीट किया था, ‘चाहे वह बिकनी हो, घूंघट हो, जींस हो या हिजाब हो, यह फैसला करने का अधिकार महिलाओं का है कि उन्हें क्या पहनना है. इस अधिकार की गारंटी भारतीय संविधान ने दी है. महिलाओं का उत्पीड़न बंद करो.’ इस पर भाजपा विधायक ने कहा कि  ‘ प्रियंका गांधी एक महिला हैं,कांग्रेस नेता हैं….हम महिलाओं के मौलिक अधिकारों पर प्रश्न नहीं उठा रहे हैं

8-तिरंगे की जगह भगवा? कर्नाटक के मंत्री बोले- भगवा झंडा भविष्य में बन सकता है राष्ट्रीय ध्वज

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और कर्नाटक के ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री के एस ईश्वरप्पा (KS Eshwarappa)  ने बुधवार को दावा किया कि भगवा झंडा (Saffron Flag) भविष्य में कभी राष्ट्रीय ध्वज बन सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि तिरंगा (Tiranga) अभी राष्ट्रीय ध्वज है और इसका सभी को सम्मान करना चाहिए। ईश्वरप्पा ने कहा, ‘‘सैकड़ों साल पहले श्री रामचंद्र और मारुति के रथों पर भगवा झंडे थे। क्या तब हमारे देश में तिरंगा झंडा था? अब यह (तिरंगा) हमारे राष्ट्रीय ध्वज के रूप में निर्धारित है। इस देश का भोजन ग्रहण करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इसका सम्मान करना चाहिए। इस पर कोई सवाल ही नहीं उठता है।’’

पत्रकारों के एक सवाल पर कि क्या लाल किले पर भगवा झंडा फहराया जा सकता है, उन्होंने कहा, ‘‘आज नहीं, भविष्य में किसी दिन।’’ उन्होंने कहा, ‘‘देश में आज हिंदू विचार और हिंदुत्व की चर्चा हो रही है। एक समय लोग हंसते थे जब हम कहते थे कि अयोध्या में राम मंदिर बनेगा, क्या हम इसे अभी नहीं बना रहे हैं? इसी प्रकार भविष्य में किसी समय 100 या 200 अथवा 500 वर्षों के बाद भगवा ध्वज राष्ट्रीय ध्वज बन सकता है।

9-टीएमसी प्रवक्‍ता का दावा- शुभेंदु अधिकारी वापसी के इच्छुक, भाजपा नेता ने यूं दिया जवाब

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के प्रवक्ता कुणाल घोष ने बुधवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी (Shubhendu Adhikari) टीएमसी में वापसी के इच्छुक हैं क्योंकि भाजपा में उनका दम घुटने लगा है. घोष ने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा में शामिल होने के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के खिलाफ शुभेंदु की ‘अपमानजनक टिप्पणियों’ के कारण पार्टी उन्हें वापस नहीं लेगी.

इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले दिसंबर 2020 में टीएमसी छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि वह उन लोगों की टिप्पणियों का जवाब नहीं देते, जो भ्रष्टाचार के मामलों में आरोपी थे. बिधाननगर निकाय चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार सब्यसाची दत्ता को ‘गिरगिट’ बताते हुए शुभेंदु अधिकारी ने हाल ही में कहा था कि दत्ता को विधानसभा चुनाव के लिए टिकट देना भाजपा की भूल थी. दत्ता ने 2019 में टीएमसी छोड़ दी थी और 2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में हार का सामना करना पड़ा था और बाद में वह टीएमसी में लौट आए.

10-PM ने कहा- दो लड़कों में बहुत अहंकार था, ‘गुजरात के दो गधे’ जैसे शब्दों का किया था इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एएनआई को दिए खास इंटरव्यू में कांग्रेस (Congress) और समाजवादी पार्टी पर जमकर हमला बोला और यूपी में विपक्ष के राजनीतिक गठबंधन पर भी अपनी बात रखी. पीएम नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर निशाना साधते हुए कहा कि, ये दो लड़कों वाला खेल तो हमने पहले भी देखा है. इनमें इतना अहंकार था कि उन्होंने गुजरात के दो गधे शब्द का प्रयोग किया था. लेकिन उत्तर प्रदेश की जनता ने उन्हें सबक सिखा दिया.

दरअसल 2017 में हुए यूपी विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया था और चुनाव प्रचार के दौरान गुजरात के दो गधे जैसे शब्द का इस्तेमाल किया था. इसके बाद राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने मिलकर चुनाव प्रचार किया. इसी दौरान यूपी के दो लड़के के जवाब में कांग्रेस और सपा ने गुजरात के दो गधे जैसे शब्द का इस्तेमाल किया था. 2017 में हुए यूपी चुनावों में समाजवादी पार्टी की करारी हार हुई थी.

Related Articles

Back to top button