बजट से लेकर चुनाव तक, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

रेलवे की दो पीएसयू को मर्ज करने की तैयारी, बजट में हो सकती है घोषणा

नई दिल्‍ली. रेलवे (Railways) के दो पीएसयू को मर्ज किया जा सकता है. आज बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण घोषणा (Finance Minister Nirmala Sitharaman) कर सकती हैं. यह फैसला यात्रियों की सुविधा बढ़ाने और दोनों पीएसयू को एक साथ कर बढ़ी पीएसयू बनाने के लिए किया जा सकता है. इस संबंध में रेल मंत्री के साथ दोनों पीएसयू के वरिष्‍ठ अधिकारियों की मीटिंग भी हो चुकी है, जिसमें इससे संबंधित संकेत दिए जा चुके हैं.

सूत्रों के अनुसार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) और रेलटेल को आपस में मर्ज करने की संभावना है. दोनों के मर्ज करने के बाद यह पीएसयू 460 करोड़ का हो जाएगा. अभी आईआरसीटीसी 160 करोड़ और रेलटेल 300 करोड़ रुपये की है. रेलटेल रेलवे को ब्रॉडबैंड मल्टीमीडिया टेलीकॉम नेटवर्क उपलब्‍ध कराता है.

वहीं, आईआरसीटीसी ऑनलाइन रिजर्वेशन जिसमें रेल के अलावा हवाई जहाज और बस भी शामिल है. इसके अलावा ट्रेनों में खाना उपलब्‍ध कराना और कई तरह रेलवे के टूर पैकेज आपरेट करता है. दोनों पीएसयू को मर्ज करने के बड़ी पीएसयू बन जाएगी. रेलटेल शेड्यूल ए पीएसयू है और आईआरसीटीसी शेड्यूल बी है. रेलटेल का कैपिटल शेयर 1000 करोड़ का है.

2-नोएडा-ग्रेटर नोएडा में लगेगी 500 करोड़ के फ्लैट, विला और दुकान की ई-बोली, जानिए वजह

नोएडा. जल्द ही आपका नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में खूबसूरत फ्लैट और विला खरीदने का ख्वाब पूरा हो सकता है. इतना ही नहीं शानदार शॉपिंग माल (Shopping Mall) में दुकान भी खरीद सकते हैं. और यह सब मुमकिन होगा ई-बोली से. जी हां, गौतम बुद्ध नगर प्रशासन (Gautam Budh Nagar) जल्द ही 500 करोड़ रुपये कीमत के फ्लैट, विला और दुकान की ई-नीलामी करेगा. इस ई-नीलामी (E-auction) में आप भी घर बैठे अपनी मनपंसद के फ्लैट (Flat), विला और दुकान की ई-बोली लगा सकते हैं. बीते कुछ महीनों में प्रशासन ने 40 बिल्डर्स की 500 करोड़ रुपये कीमत की प्रॉपर्टी को जब्त किया है. इसमे सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी सुपरटेक के बिल्डर (Supertech Builder) की है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) भी फ्लैट खरीदारों की सुनवाई के दौरान बिल्डर की प्रॉपर्टी को जब्त कर नीलाम करने की बात  कह चुका है.

गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने साल 2021 में 40 बिल्डर्स की करीब 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति को सीज किया है. सीज संपत्ति में 350 फ्लैट, 6 प्लाट, 35 दुकानें और 69 लग्जरी विला बताए जा रहे हैं. इसमे शॉप्रिक्स मॉल की जब्त की गई दुकानें भी शामिल हैं. एडीएम फाइनेंस वंदिता श्रीवास्तव के मुताबिक सभी विला और दुकानों के साथ ही बकाएदार 40 बिल्डरों की जब्त संपत्ति की भी ई-नीलामी की जाएगी.

3-जानिए आखिर कब खत्म होगा कोरोना…. क्या कहा भारत के बड़े वैज्ञानिक ने…

नई दिल्ली. देश-दुनिया में कोरोना (Corona) का कहर अब भी जारी है. अब भी रोजाना दो लाख के करीब संक्रमण (infection) के मामले आ रहे हैं. कोरोना को आए दो साल से ज्यादा का समय हो गया है. लाखों जिंदगियां लेने के बाद अब लोगों के मन में सिर्फ एक ही सवाल है आखिर यह कोरोना जाएगा कब. अब तक वैज्ञानिक इस पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए हैं. भारत में सीएसआईआर (Council of Scientific & Industrial Research – CSIR) कोरोना वायरस को समझने में लगातार अपनी रिसर्च को आगे बढ़ा रहा है. कोरोना के पूरे मामले को लेकर सीएसआईआर में इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (Institute of Genomics and Integrative Biology) के निदेशक अनुराग अग्रवाल ने महत्वपूर्ण बात कही है.

अनुराग अग्रवाल ने कहा है कि दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में कोरोना खत्म हो रहा है लेकिन टियर 2 शहरों यानी लखनऊ, कानपुर, पटना, वडोदरा, सूरत जैसे शहरों में यह अब भी एक समस्या है. इनमें से कुछ शहरों पर अभी असर होना बाकी है. निश्चित तौर पर पूरे भारत में संक्रमण की रफ्तार एक जैसी नहीं है, इसलिए ढलान पर आने से पहले कुछ जगहों पर कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो सकती है.

4-इटावा में कांग्रेस बिगाड़ेगी समाजवादी पार्टी का गेम! 52 साल बाद सदर सीट पर उतारा मुस्लिम उम्मीदवार

इटावा. महाभारत कालीन सभ्यता से जुड़े उत्तर प्रदेश के इटावा सदर विधानसभा सीट (Etawah Sadar Assembly Seat) पर कांग्रेस पार्टी (Congress) ने आजादी के 52 वर्ष बाद किसी मुस्लिम चेहरे को मैदान में उतार कर राजनीतिक दलों के सामने एक नई चुनौती बढ़ा दी है. कांग्रेस ने पार्टी के कई पदों पर रहते हुए बखूबी अपनी जिम्मेदारी निभाने वाले मोहम्मद राशिद को उम्मीदवार घोषित किया है. वह अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष, पूर्व शहर अध्यक्ष, वर्तमान में प्रदेश उपाध्यक्ष हैं.

मोहम्मद राशिद की पकड़ प्रदेश संगठन पर अच्छी मानी जाती है. इटावा में कई कार्यक्रम हुए, जिनमें राशिद ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. पार्टी के प्रति मेहनत और लगन को देखते हुए कांग्रेस नेतृत्व में उनको प्रत्याशी बनाया. यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि आज से 52 साल पहले कांग्रेस ने हुजूर हाजिक को यहां से अपना प्रत्याशी बनाया था, जो कि बहुत ही कम अंतर से चुनाव हारे थे. तब से लेकर अब तक किसी राष्ट्रीय पार्टी ने सदर विधानसभा सीट पर मुस्लिम चेहरे पर दांव नहीं लगाया गया.

5-हरदोई में ममता हुई शर्मसार, गोबर के ढेर में गड़ा मिला नवजात, ICU में कराना पड़ा भर्ती

हरदोई. उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले (Hardoi News) के बेहटा गोकुल थाना क्षेत्र में एक बार फिर माता की ममता पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है. यहां एक नवजात (New Born Baby) गोबर के ढेर में गड़ा हुआ पाया गया. जीवित नवजात को देख ग्रामीणों ने चाइल्ड लाइन को सूचना दी. जिसके बाद मौके पर पहुंची चाइल्ड लाइन की टीम ने नवजात को अस्पताल में भर्ती कराया. चाइल्ड लाइन की टीम के अनुसार बच्चा पूर्ण रूप से स्वस्थ है.

यूं तो बच्चों के लिए मां से बढ़कर दुनिया मे कोई नहीं होता. फिर चाहे वह इंसान हो या जानवर… मगर इसी धरती पर कुछ ऐसी भी माताएं होती हैं जो अपनी कोख में नौ माह तक पालने वाले बच्चों को मरने के लिए कभी कूड़े कभी नाले तो कभी गोबर में फेंक जाती हैं. मगर जिसके ऊपर ईश्वर का आशीर्वाद होता है उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता. ऐसा ही एक मामला हरदोई के बेहटा गोकुल थाना क्षेत्र के गांव मवइय्या में देखने को मिला.

6-11 फरवरी तक लगी रोड शो, रैलियों-जुलूसों पर रोक, मिलीं ये छूट

नई दिल्‍ली. देश के पांच राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022)पंजाब (Punjab Assembly Elections 2022)उत्‍तराखंड (Uttarakhand Assembly Elections 2022)मणिपुर (Manipur Assembly Elections 2022) और गोवा (Goa Assembly Elections 2022) में इसी महीने से चुनाव होने हैं. उत्‍तर प्रदेश में यह विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) सात चरणों में होंगे. इनकी शुरुआत 10 फरवरी से हो रही है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के कारण चुनाव आयोग के सामने सुरक्षित चुनाव कराने की चुनौती है. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त इस बात को पहले ही मान चुके हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने कोरोना काल में चुनाव कराने के लिए काफी तैयारी और इंतजाम किए हुए हैं. इस बीच चुनाव आयोग ने सोमवार को पांच चुनावी राज्यों में रोड शो, पदयात्रा, वाहन रैलियों और जुलूसों पर लगा प्रतिबंध 11 फरवरी तक बढ़ा दिया है, लेकिन सभी चरणों के लिए घर-घर जाकर प्रचार करने वालों की संख्या और जनसभाओं से संबंधित नियम में ढील दे दी हैं.

7- आज से मौसम लेगा करवट, कल से इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी का दौर

नई दिल्ली. उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में सोमवार से मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है. जहां कुछ दिन पहले तक खिली-खिली धूप निकल रही थी वही सोमवार को सर्द हवाओं और कोहरे ने मौसम को खराब कर दिया. राजधानी दिल्ली की आवोहवा खराब हो गई और तापमान में 3 डिग्री तक कमी आ गई. भारतीय मौसम विभाग (India Metrological department-IMD) के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों तक तापमान में कोई सुधार की संभावना नहीं है. इसके अलावा देश के कई इलाकों में अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. कुछ जगहों पर शीतलहर का भी प्रकोप रहेगा. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों के बाद तापमान में सुधार आएगा और मैदानी इलाकों का मौसम ठीक होगा.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने कहा है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान के रास्ते आया है जिससे देश के अधिकांश भागों में बारिश की संभावना बन रही है. दो फरवरी के बाद झारखंड समेत बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक 2 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में छिटपुट हल्की वर्षा की संभावना है. इसके अलावा पंजाब में व्यापक वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है. वहीं हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश तीन और चार फरवरी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले दो दिनों तक सतह पर 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

8-भारत में 24 घंटे में कोरोना से 1192 मरीजों की मौत, मिले 1.67 लाख नए मामले

रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2 लाख 9 हजार 918 नए मामले सामने आए. वहीं, इस दौरान 959 मरीजों की मौत हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि देश में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 18 लाख 31 हजार 268 पर है. महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस के 15,140 नए मरीजों की पुष्टि हुई जो एक दिन पहले रिपोर्ट हुए मामलों से 7304 कम है.

9-बजट सत्र के पहले भाग में सरकार का राज्यसभा में कोई विधायी कार्य लाने का इरादा नहीं: सूत्र

 

ई दिल्ली. सरकार ने सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) में कहा कि बजट सत्र के पहले भाग में राज्यसभा (Rajya Sabha) में किसी भी विधायी कार्य को लाने का उसका इरादा नहीं है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. बजट सत्र (Budget Session) का पहला भाग 11 फरवरी तक चलेगा.

सोमवार से शुरू हुए बजट सत्र के एजेंडे पर चर्चा के लिए ऑनलाइन माध्यम से राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने बैठक बुलाई थी. सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय मंत्री और सदन के नेता पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बैठक में बताया कि क्योंकि पहले भाग की अवधि छोटी है, इसलिए सरकार द्वारा कोई विधायी कार्य (Legislative Act) नहीं लाया जाएगा.

10- यूक्रेन संकट पर UNSC की बैठक में अमेरिका ने दी रूस को धमकी, जानें भारत ने क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र. भारत ने यूक्रेन मुद्दे पर चर्चा के लिए सोमवार को हुई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि वह तनाव को तुरंत कम करने के उपाय खोजने में लगा है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा (यूक्रेन)’ मुद्दे पर कहा, “भारत की दिलचस्पी एक ऐसा समाधान खोजने में है जो तनाव को तत्काल कम करने में मदद कर सके. हम सभी संबंधित पक्षों के संपर्क में भी हैं.”

भारत ने आगे कहा, “हम इस मामले से जुड़े सभी संबंधित पक्षों से हर तरह के राजनयिक चैनलों के माध्यम से जुड़ना जारी रखने और ‘मिन्स्क पैकेज’ के पूर्ण कार्यान्वयन की दिशा में काम करते रहने का आग्रह करते हैं.” टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, “यूक्रेन तनाव को कम करने के लिए मिन्स्क समझौते और नॉरमैंडी प्रारूप सहित चल रहे प्रयासों का हम स्वागत करते हैं. हम जुलाई 2020 के युद्धविराम के बिना शर्त पालन और मिन्स्क समझौते की पुन: पुष्टि का भी स्वागत करते हैं.”

Related Articles

Back to top button