डेल्टा वेरिएंट के कारण मिडिल-ईस्ट में आई कोरोना की चौथी लहर, WHO ने…

काहिरा. कोरोना वायरस (Covid Delta Variant) का डेल्टा वेरिएंट दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहा है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट के प्रकोप के कारण मिडिल-ईस्ट (Middle East) देशों में कोरोना की चौथी लहर (Covid-19 Fourth Wave) आ गई है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मध्य पूर्व में टीकाकरण की दर कम है. इसलिए केस बढ़ रहे हैं.
विश्व स्वास्थ्य सगंठन (WHO) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि डेल्टा वेरिएंट (COVID-19 Delta Variant) मामलों में वृद्धि और पूर्वी भूमध्य क्षेत्र के देशों में बढ़ती मौतों का कारण बन रहा है. अब तक ये वेरिएंट मिडिल ईस्ट (Middle East) के 22 में से 15 देशों में फैल चुका है.

पूर्वी भूमध्यसागर के लिए WHO के क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर अहमद अल-मंधारी ने कहा कि पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र और अन्य सभी डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में डेल्टा वेरिएंट का तेजी से प्रसार चिंता का एक प्रमुख कारण है. हाल के हफ्तों में नए मामलों और मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है. अधिकांश नए मामले और अस्पताल में भर्ती मरीज बिना टीकाकरण वाले लोग हैं. हम अब पूरे क्षेत्र में COVID-19 की चौथी लहर में हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े?
मिडिल ईस्ट में पिछले महीने की तुलना में इस महीने संक्रमण में 55 प्रतिशत और मौतों में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. साप्ताहिक रूप से 3,10,000 से अधिक मामले और 3,500 मौतें दर्ज की गई हैं. ट्यूनीशिया जैसे देश जो उत्तरी अफ्रीका में सबसे अधिक कोविड-19 मौतों का सामना कर चुके हैं, इस प्रकोप को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वहीं, इजरायल में नए गंभीर मरीजों की संख्या पिछले दो दिन से लगातार बढ़ रही है. सोमवार को इनका आंकड़ा 20 था जो मंगलवार को बढ़कर 33 और बुधवार को 41 पहुंच गया. स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अधिकारियों का अनुमान है कि अगस्त के आखिर तक गंभीर मरीजों का आंकड़ा 1,000 तक पहुंच जाएगा.

Related Articles

Back to top button