विदेश मंत्री जयशंकर ने अलगाववादियों पर कनाडा को लगाई फटकार

खराब मत कर दी है हाल ही में कनाडा में पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाती झांकी निकालने की घटना के दृश्य सोशल मीडिया पर आने के बाद भारत ने कनाडा पर अलगाववादियों को अहमियत देने का आरोप लगाया है। विदेश मंत्री ने बोला की कनाडा का अपनी जमीन से भारत विरोधी तत्वों को काम करने की इजाजत देना कनाडा और भारत के आपसी संबंधों को खराब कर सकता है।

 

सोशल मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक कनाडा के ब्रैंपटन में अलगाववादियों ने इंदिरा गांधी की हत्या दर्शाते हुए झांकी निकाली थी। जयशंकर ने कहा हैरानी की बात है कि कार्यक्रम में अलगाववादियों और उन लोगों को जगह दी गई जो हिंसा के समर्थक दिख रहे हैं।

भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैके ने ट्वीट किया हिंसा या नफरत के मामन के लिए कनाडा में कोई स्थान नहीं है। कनाडा में एक कार्यक्रम की खबरों से हैरान हूं जिसमें इंदिरा गांधी की हत्या का सर मनाया गया। कांग्रेस ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि वह इस मुद्दे को कनाडा के सामने मजबूती से उठाएं।

विदेश मंत्री ने कहा कि हम चीन के साथ संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं लेकिन यह तभी संभव हो सकता है जब सीमा पर शांति बनी रहे। कोई समझौता है तो उसका पालन किया जाए। उन्होंने चीन को बेल्ट एंड रोड बहल के खिलाफ देश के रुख का हवाला देकर कहा कि भारत किसी दबाव में नहीं रहता।

साथ ही फर्जी ऑफर लेटर को लेकर कनाडा से निर्वासन का सामना कर रहे 700 भारतीय छात्रों को पीएम जस्टिन ट्रूडो ने दिलासा दिया है कि हम हर मामले को देखेंगे। धोखाधड़ी के शिकार लोगों को अपनी स्थिति बताने का मौका मिलेगा। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा भारत ने इस मुद्दे को कनाडा के सामने उठाया है।

 

Related Articles

Back to top button