पहली बार सेक्स वर्कर भी करेंगे मतदान, वोटर लिस्ट में जुड़ा नाम

सेक्स वर्करों का नाम भी मतदाता सूची में जोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया

जौनपुर. जैसे जैसे यूपी विधानसभा चुनाव में मतदान की तारिख नजदीक आ रही है सूबे का सियासी पारा वैसे बढ़ रहा. इस बार चुनाव में अलग-अलग रंग दिखाई दे रहे हैं. जहां एक ओर सियासी दल वादों का लॉलीपॉप दे रहे हैं तो वहीं चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में जुटा हुआ है. इसी क्रम में जौनपुर जिले में शत-प्रतिशत मतदान के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने सेक्स वर्करों का नाम भी मतदाता सूची में जोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया है. जौनपुर जिले में अंतिम चरण में सात मार्च को मतदान होना है. जिला निर्वाचल विभाग ने पहली बार जिले के 1394 सेक्स वर्करों को वोटर लिस्ट में शामिल करके नया रिकार्ड बनाया है.

सेक्स वर्कर्स अब करेंगे मतदान

दरअसल, जिला निर्वाचन विभाग की लाख कोशिशों के बाद भी सैकड़ों सेक्स वर्कर्स मतदान से वंचित रहते थे. लेकिन इस बार आयोग के अफसरों ने दो एनजीओ के माध्यम से ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनका नाम मतदाता सूची में शामिल करने की जिम्मेदारी उठाई. भारतीय जनसेवा सरोखनपुर बदलापुर की, और प्रोग्रेसीव एजेंसी नामक दो एनजीओ के जरीए सर्वे कराकर जिले की सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के अलग-अलग इलाकों से अब तक 1394 सेक्स वर्करों का नाम उनके स्थानीय मतदाता सूची मे शामिल करके जोड़ा गया है.

महिला और पुरुष दोनों सेक्स वर्कर्स जिले में

इस मामले में उपजिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश ने बताया कि जौनपुर में 1143 महिला सेक्स वर्कर तो वहीं पुरूष सेक्स वर्कर्स की संख्या 251 है. हालांकि चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी के क्षेत्र, नाम और उनकी पहचान को गुप्त रखा गया है.

Related Articles

Back to top button