देश में पहली बार दोनों टीका लगवा चुके लोगों की संख्या हुई ज्यादा

नई दिल्ली. भारत में कोविड रोधी टीकाकरण (Anti Covid Vaccination) कार्यक्रम की शुरुआत के बाद टीकों की दोनों डोज (Fully Vaccinated) लगवाने वाले लोगों की संख्या, सिर्फ एक डोज लगवाने (Partially Vaccinated) वाले लोगों से आगे निकल गई है. मंगलवार की रात तक भारत में कोविड -19 रोधी वैक्सीन की कम से कम एक खुराक पाने वाले 75 करोड़ 54 लाख लोगों में से 38 करोड़ 70 लाख लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. वहीं अन्य 37 करोड़ 47 लाख लोगों को सिर्फ एक खुराक मिली है. अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक भारत की अनुमानित 94 करोड़ वयस्कों की आबादी को ध्यान में रखकर यह आंकड़ा देखें तो इसका मतलब है देश के 40.3% वयस्कों को पूरी तरह से टीका लग चुका है जबकि अन्य 40.2% को अब तक एक ही खुराक मिली है. मंगलवार को भारत ने कोविड के 10,351 नए मामले दर्ज किए. देश में अब तक लगभग 3 करोड़ 45 लाख कोविड -19 मामले पाए गए हैं. वहीं इस बीमारी के चलते 464,213 की मौत हो चुकी है.

अधिकारियों को डर है किकरीब 20 फीसदी लोगों को अभी तक टीके की एक भी खुराक नहीं दी गई है. ऐसे में सरकार सभी भारतीय वयस्कों को दिसंबर तक फुली वैक्सीनेटेड करने के लक्ष्य से पीछे रह सकती है. यह ऐसा लक्ष्य है जिसे अब तक कोई देश हासिल नहीं कर सका है. साथ ही कईयों ने वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद दूसरी नहीं ली. ऐसे मामले भी सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं.

सभी को वैक्सीन सरकार का लक्ष्य
मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश के कोने कोने तक कोविड टीकाकरण अभियान को ले जाने के तरीकों पर चर्चा के लिए मंगलवार को गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ), नागरिक समाज समूहों (सीएसओ) और विकास साझेदारों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की. सरकार ने हाल में महीनेभर चलने वाले ‘हर घर दस्तक’ अभियान की शुरुआत की थी जिसमें घर घर जाकर उन लोगों को टीका लगाया जा रहा है जिन्होंने अभी तक टीके की एक भी खुराक नहीं लगवाई है या जिनकी दूसरी खुराक लगनी शेष है.

मांडविया ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘देश के एनजीओ, सीएसओ के साथ विचार विमर्श किया. इस बारे में चर्चा की कि सरकार और इन संगठनों के बीच साझेदारी बढ़ने से हमारा ‘हर घर दस्तक’ टीकाकरण अभियान किस तरह मजबूत होगा. हमारी सरकार हमारे इस अभियान को देश के कोने कोने तक ले जाने के लिए संगठनों का सहयोग चाहती है.’

देश में 80% वयस्क जनसंख्या को कोविड-19 रोधी टीकों की पहली ख्रुराक लगी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार का कहा कि भारत की करीब 80 फीसदी पात्र वयस्क जनसंख्या को कोविड-19 रोधी टीकों की पहली खुराक लग गयी है कि 38 फीसदी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. फिलहाल जारी ‘हर घर दस्तक’ अभियान पर एक वेबिनार के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि सरकार चाहती है कि इस अभियान के तहत 30 नवंबर तक कोविड-19 रोधी टीकों की पहली खुराक कम से 90 फीसदी पात्र लोगों को लग जाए.

Related Articles

Back to top button