भारत में पहली बार मंदी की मार, सरकार के गलत फैसलों ने देश की ताकत को कमजोरी में बदला : राहुल

नई दिल्ली : देश के आर्थिक स्थिति को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष (Former Congress president) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर हमला बोला है। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट (tweet) कर कहा कि इतिहास में पहली बार भारत आर्थिक मंदी की चपेट में आया है। यह सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गलत फैसलों का नतीजा है, जिसने देश की ताकत को कमजोरी में बदल दिया।

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी अनुमानों के मुताबिक, वित्तवर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (July-September) में आर्थिक विकास दर नकारात्मक रही है। जबकि जीडीपी दर दूसरी तिमाही में -8.6 प्रतिशत सिकुड़ गई है। RBI के इन अनुमानों के आधार पर ही राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को निशाने पर लिया है।

इससे पहले भी कांग्रेस नेता नोटबंदी, जीएसटी एवं लॉकडाउन के फैसले को गरीबों पर चोट करने वाला बताया था। उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन का फैसला गलत समय पर लिया गया, जिसे उद्योग-धंधा प्रभावित हुआ तथा बड़े पैमाने पर प्रवासी मजदूरों को पलायन करने मजबूर होना पड़ा। नतीजतन अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने मौद्रिक समीक्षा में आधिकारिक आंकड़े जारी करने के पहले अपने बुलेटिन के जरिये अनुमान पेश किया कि विकास दर में सुस्ती का यह दौर लंबा चल सकता है। वर्ष 2020-21 के दौरान सुस्त चल रही देश की आर्थिक विकास दर 2020-21 के वित्तीय वर्ष में तगड़ा नुकसान झेला है। ऐसे में लगातार दूसरी तिमाही में वृद्धि दर नकारात्मक रहने के आसार हैं। वहीं पूरे वित्तीय वर्ष 2020-21 में विकास दर -9.5 फीसदी नीचे रहने का भी अनुमान लगाया गया है।

 

Related Articles

Back to top button