नवरात्रि व्रत के दौरान जरूर फॉलो करें ये हेल्दी डाइट प्लान, रहें हेल्दी

Shardiya Navratri 2021: आज नवरात्रि का पांचवा दिन है. गत 7 अक्टूबर से ही शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. नवरात्रि में मां दुर्गा (Maa Durga) के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में मां दुर्गा को खुश करने के लिए उनके भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि व्रत में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन किया जाए जिससे कि व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी न हो. व्रत के दौरान शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है. नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स करने के भी हर जरूरी कदम उठाएं. आपको बता दें कि शारदीय नवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत होती है. इस समय बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना जरूरी हो जाता है. अगर आप नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ हेल्दी भी रहना चाहते हैं तो इस प्रकार के डाइट प्लान को फॉलो करें

ब्रेकफास्ट
व्रत के दौरान ब्रेकफास्ट में आप कुट्टू के आटे का चीला खा सकते हैं. टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें पनीर का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप साबूदाने की खिचड़ी, आलू वड़ा और बनाना लस्सी पी सकते हैं. आप सुबह के नाश्ते में राजगीरा और मखाने की पुडिंग भी खा सकते हैं. हेल्थ का ध्यान रखते हुए आप बादाम और किशमिश वाला दही सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें. अगर आपका मन मीठा खाने का कर रहा है तो आप व्रत के लड्डुओं का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप चोलाई का नमकीन दलिया भी बना सकते हैं.

लंच
लंच में आप सब्जियों से भरपूर साबूदाने की खिचड़ी और दही का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुट्टू के आटे की चपाती दही वाले आलू, अनार और पुदीने का रायते का सेवन कर सकते हैं. हेल्थ का ध्यान रखते हुए लौकी की सब्जी, राजगीरा की रोटी, बेक्ड साबूदाना और आलू की टिक्की, आलू का पराठा, कुट्टू की पूरी और दही वाले अरबी का सेवन कर सकते हैं.

शाम का नाश्ता
शाम के नाश्ते में रोस्टेड पनीर, अमरूद और सेब का फ्रूट चाट, छांछ, कुट्टू का पकौड़ा, बेक्ड बनाना चिप्स, मखाने की खीर और शकरकंद की चाट खा सकते हैं.

डिनर
व्रत के दौरान डिनर में आप साबूदाने के कटलेट, लौकी की खीर, पनीर की खीर, बादाम मिल्क, फ्रूट क्रीम, केसर का दूध, साबूदाने की खीर और ग्रिल्ड पनीर खा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button