दिल्ली में भारी बारिश के बाद आई फ्लू के मामले बढ़े, हो सकती है ‘कोविड जैसी महामारी’

मानसून में आई फ्लू के खतरों में हुई बढ़ोतरी, जानें इसके बचाव, लक्षण और कारण।

दिल्ली में ऑय फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं। डॉक्टरों ने पीटीआई को बताया कि लाल आंखों वाला नया संक्रमण एक “वायरल संक्रमण (आई फ्लू)” है, इसलिए इसे ” कोविड जैसी महामारी” कहा जा सकता है। दिल्ली में, जहां हाल ही में भारी बारिश के कारण, बाढ़ और अन्य रुकावटें आईं, कंजंक्टिवाइटिस अचानक फैलना शुरू हो गया है। बाढ़ का स्तर कम होने के बाद, यमुना नदी के आसपास के क्षेत्रों से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

एक संक्रमण जो आँखों को प्रभावित करता है जिसे कभी-कभी आई फ्लू भी कहा जाता है। यह एक बीमार व्यक्ति से दूसरे में फैल सकता है और आमतौर पर वायरस के कारण होता है। बीमारी, जिसे अक्सर गुलाबी आंख के रूप में जाना जाता है, कंजंक्टिवा की सूजन का कारण बनती है, जो आंख को ढकने वाली स्पष्ट झिल्ली होती है।

कारण

धुएं, धूल, परागकण या रसायनों से होने वाली किसी भी एलर्जी या जलन के परिणामस्वरूप आई फ्लू हो सकता है। लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग करने या उन्हें साफ न करने के कारण भी आंखों में संक्रमण हो सकता है।

लक्षण एवं संकेत

संक्रमण के लक्षण हर व्यक्ति में भिन्न  हो सकते। हालाँकि, सबसे आम लक्षण आँखों में लालिमा, सूजन और खुजली हैं। फ्लू के शुरुआती चरण में आंखों से पानी आने की समस्या भी हो सकती है।

बचाव

बीमारी के कारण होने वाली परेशानी से बचने के लिए आई फ्लू से बचाव करना चाहिए। स्वच्छता के लिए, व्यक्ति को बार-बार अपने हाथ धोने चाहिए और नंगे या गंदे हाथों से अपनी आँखों को छूने से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त, तौलिये, लेंस या चश्मे जैसी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने की अनुमति नहीं है।

उन लोगों के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता को अधिक प्राथमिकता देनी होगी जो यमुना नदी के तटों के करीब रहते हैं। यह वायरस आस-पास की हवा के माध्यम से तेजी से फैल सकता है। आई फ्लू से बचाव के लिए साफ, साफ चश्मे का प्रयोग करें और गंदे हाथों से अपनी आंखों को छूने से बचें।

इसके अतिरिक्त, यदि आपमें कोई भी लक्षण या संकेतक हों तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें।

Related Articles

Back to top button