बिहार-झारखंड सहित देश के इन राज्यों में अगले 5 दिनों में होगी भारी बारिश, जानें देश के मौसम का हाल 

 

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भारी बारिश होने की संभावना है। एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के साथ-साथ चल रहा है और पूर्वी छोर हरदोई, गया, जमशेदपुर से होकर गुजर रहा है। पश्चिम मध्य पर कम दबाव के क्षेत्र का केंद्र है और उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से सटे बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी से सटा हुआ है।

इस कारण से अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में व्यापक वर्षा होने की संभावना है। मंगलवार को तटीय आंध्र प्रदेश में, बुधवार और गुरुवार को तेलंगाना और झारखंड में और 20 अगस्त तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भारी बारिश की संभावना है।

अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत और गुजरात में हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है।

 

Related Articles

Back to top button