लद्दाख के कारगिल में खुला पहला महिला पुलिस स्टेशन

लद्दाख के कारगिल में, महिलाओं के खिलाफ अपराधों से लड़ने और महिलाओं को सेवाएं और सहायता प्रदान करने के लिए पहला महिला पुलिस स्टेशन स्थापित किया गया है।

एक अधिकारी ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पहली बार महिला पुलिस स्टेशन का संचालन शुरू हो गया है, उन्होंने इसे महिलाओं को सशक्त बनाने और उनकी सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा, लद्दाख में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एसडी सिंह जम्वाल ने आधिकारिक तौर पर पुलिस स्टेशन खोला जो महिलाओं के खिलाफ अपराधों को संभालेगा।

आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा यह सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन 24/7 खुला रहेगा कि जरूरतमंद महिलाओं को त्वरित सहायता और सहायता मिले। यह एक संसाधन सुविधा के रूप में भी काम करेगा, जो कठिन परिस्थितियों में महिलाओं को सलाह और चिकित्सा प्रदान करेगा।” जम्वाल ने आधिकारिक तौर पर पुलिस स्टेशन खोलने के बाद महिला सशक्तिकरण के मूल्य और कानून प्रवर्तन में उनकी सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया।

“कारगिल महिला पुलिस स्टेशन का उद्घाटन एक अधिक स्वागत योग्य और सुरक्षित समुदाय के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। लद्दाख पुलिस प्रमुख के अनुसार, इस प्रयास से महिलाओं को पुलिस से संपर्क करने का अधिक आत्मविश्वास मिलेगा क्योंकि वे जानती हैं कि उनके मुद्दों पर सहानुभूतिपूर्वक और शीघ्रता से विचार किया जाएगा।

इस नए प्रयास का उद्देश्य महिलाओं को घटनाओं की रिपोर्ट करने और न्याय मांगने के लिए एक सुरक्षित और अधिक स्वागत योग्य माहौल प्रदान करना है, जिसमें महिलाओं के अधिकारों, घरेलू दुर्व्यवहार, उत्पीड़न और अन्य लिंग-विशिष्ट अपराधों से संबंधित मामलों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।पुलिस स्टेशन में कुशल और प्रतिबद्ध महिला पुलिस अधिकारियों का एक समूह है जो महिलाओं से जुड़ी स्थितियों को संभालने के लिए तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button