100 से अधिक आदिवासियों का धर्मांतरण करने के आरोप में 9 पर FIR

अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के भरूच जिले (Bharuch district) के एक गांव में विदेशी फंड (Foreign Fund) के जरिए 100 से अधिक आदिवासियों (Tribals) का धर्मांतरण करने का मामला सामने आया है. इन लोगों पर कथित तौर पर रुपये का लालच देकर धर्मांतरण करने का दबाव बनाया गया था. इस पूरे मामले में लंदन में रहने वाले एक शख्‍स सहित 9 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है.

मामले की जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि भरूच जिले के आमोद तालुका के कांकरिया गांव के वासवा हिंदू समुदाय के 37 परिवारों के 100 से अधिक आदिवासियों को रुपये और अन्‍य प्रकार के प्रलोभन देकर धर्मांतरण करने का दबाव बनाया गया था. इस पूरे मामले में आरोपियों ने इन आदिवासियों की कमजोर आर्थिक स्थिति और आदिवासी समुदाय के सदस्‍यों की निरक्षरता का फायदा उठाया है और उन्‍हें इस्‍लामिक धर्म अपनाने का लालच दिया है.पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक लंदन में रहने वाले शख्‍स को छोड़कर सभी 9 आरोपी स्‍थानीय निवासी हैं. एक आरोपी वर्तमान में लंदन में रह रहा है और उसकी पहचान फेफड़ावाला हाजी अब्दुल के रूप में हुई है, जिसने इस तरह के कमजोर लोगों के धर्म परिवर्तन के लिए विदेशी फंड एकत्र किया है.भरूच पुलिस ने कहा है कि विदेश से हासिल किए गए फंड का इस्‍तेमाल मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा अवैध धार्मिक रूपांतरण गतिविधि के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है.

जांच में पता चला है कि आरोपियों ने दो समुदायों के बीच रंजिश फैलाने के लिए वसाव हिंदू समुदाय के सदस्‍यों को पैसे और अन्‍य प्रलोभन देकर धोखे से इस्‍लाम में परिवर्तित करने का लालच दिया था. पुलिस ने इस मामले में सभी 9 लोगों के खिलाफ गुजरात धर्म की स्वतंत्रता (संशोधन) कानून के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी) (आपराधिक साजिश),153 (बी)(सी)(वैमनस्यता फैलाने की आशंका) और 506 (2)(आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया है.

Related Articles

Back to top button