वित्त मंत्री ने पेश किया देश का आम बजट, up चुनाव; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में देश का बजट पेश कर दिया है. इस दौरान उन्होंने कृषि क्षेत्र, डिजिटल करेंसी, ई-पासपोर्ट समेत सरकार की कई विकास योजनाओं की घोषणा की. केंद्र सरकार की तरफ से जारी बजट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि इसमें मध्यम वर्ग, नौकरी पेशा, गरीबों को कुछ भी नहीं मिला है. इधर, माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को एक बार फिर अदालत की फटकार का सामना करना पड़ा है. आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने ट्विटर को चेताया है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- Budget 2022: 10 सवाल और उनके जवाबों से आसान भाषा में समझें इस बार का आम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2022-2023 (Union Budget 2022-23) पेश किया. बजट में सीतारमण ने कई घोषणाओं का ऐलान किया. किसान, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य और आयकर को लेकर तरह-तरह की बातें कही गई हैं. आम आदमी बजट को आसान शब्दों में समझना चाहते हैं और इसीलिए बजट से जुड़ी तमाम अहम बातों को हमने उसी तरह से समझाने की कोशिश की है. हम आपके सामने पेश कर रहे हैं बजट को लेकर कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब:

2- ट्विटर को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट की कड़ी चेतावनी, भारतीय कानून का पालन करें या अपना बोरिया-बिस्तर समेटें
आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट (Andhra Pradesh High Court) ने सोशल मीडिया दिग्गज ट्विटर को भारतीय कानून (Indian Law) का पालन करने या फिर देश से बाहर जाने की कड़ी चेतावनी जारी की है. हाईकोर्ट की चेतावनी ट्विटर द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से न्यायपालिका के खिलाफ अपमानजनक कंटेंट को वापस लेने के आदेशों का पालन नहीं करने के संबंध में आई है. मामले को 7 फरवरी को सुनवाई के लिए पोस्ट किया गया है.

3- BUDGET 2022: राहुल गांधी बोले- बजट में गरीब, मिडिल क्लास और युवाओं के लिए कुछ नहीं, ममता ने दिया ये रिएक्शन
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 (Budget 2022-23) के लिए बजट पेश किया. जहां बजट को केंद्र सरकार ने दूरदर्शी और अर्थव्यवस्था को तेज गति देने वाला बताया तो वहीं विपक्ष ने इसे आम आदमी के साथ धोखा करार दिया. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि इस बजट में नौकरी पेशा, मिडिल क्लास, गरीबों और वंचितों, किसानों और युवाओं के लिए कुछ भी नहीं है

4- UP Chunav 2022: बंगाल के बाद यूपी में भी जय श्री राम का नारा बना सियासी मुद्दा, सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं में जमकर भिड़त
पश्चिम बंगाल के बाद यूपी के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) में भी ‘जय श्री राम’ का नारा बड़ा मुद्दा बनता दिख रहा है. सहारनपुर में तीन दिन पहले सपा-रालोद गठबंधन के प्रत्याशी व पूर्व मंत्री धर्म सिंह सैनी की चुनावी सभा में जय श्री राम का नारा लगाने के बाद जमकर विवाद हुआ था, तो वहीं सोमवार को देवबंद विधानसभा के गांव शिमलाना में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे सपा प्रत्याशी कार्तिकेय राणा को देखकर गांव के कुछ युवाओं ने जय श्रीराम के नारे लगाने शुरू कर दिए.

5- क्रिप्टो से हुई कमाई पर 30% का टैक्स! जानिए इस नए टैक्स नियम के बारे में सबकुछ
केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) से साफ हो गया है कि डिजिटल करेंसीज़ पर किस तरीके से टैक्स (Tax on Digital Currencies) लगाया जाएगा. मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने बजट पेश करते हुए क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए एक नए टैक्सफ्रेम की घोषणा की.

6- IPL Auction: हर्षल पटेल को 32 विकेट लेने पर मिले 2 करोड़! 2 विकेट लेने वाला भी उनके बराबर, देखें पूरी लिस्ट
आईपीएल 2022 (IPL 2022) के ऑक्शन की लिस्ट जारी हो गई है. बीसीसीआई (BCCI) ने रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1214 खिलाड़ियों में से 600 से अधिक की छंटनी कर दी है. ऑक्शन में सिर्फ 590 खिलाड़ियों को मौका मिला है. भारत के 370 और 220 विदेशी खिलाड़ियों को इसमें जगह मिली है. 48 खिलाड़ी सबसे अधिक 2 करोड़ के बेस प्राइज में शामिल हैं. तेज गेंदबाज और ऑलराउंडर हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में सबसे अधिक 32 विकेट लिए थे.

7- कपिल शर्मा ने बेटे के बर्थडे पर लिखा प्यारा नोट, अनदेखी तस्वीर शेयर कर मांगा त्रिशान के लिए आशीर्वाद
देश के पॉपुलर कॉमेडियन कपिल (Kapil Sharma Instagram) शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वह अक्सर अपने फैंस और फॉलोअर्स को अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़े अपडेट देते रहते हैं. कॉमेडी किंग कहने जाने वाले कपिल के दो बच्चे हैं. एक बेटी और एक बेटा. वह कई मौके पर अपने बच्चों की तस्वीरें पोस्ट करते हैं. आज, उनके बेटे का त्रिशान (Kapil Sharam Son Birthday) का जन्मदिन है. वह एक साल का हो गया और इस खास मौके पर कपिल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बेटे की प्यारी तस्वीर शेयर की है और एक प्यारा नोट भी लिखा है.

8- खुशखबरी! काफी कम कीमत पर मिल रहा है Apple का सबसे पॉपुलर iPhone, मिलेगी 128GB स्टोरेज
आप भी आईफोन (iPhone) कम दाम में खरीदना चाहते हैं? दरअसल आपके लिए iPhone 13 Mini को खरीदने का सुनहरा मौका है. जी हां आईफोन 13 मिनी को फ्लिपकार्ट पर बड़े डिस्काउंट पर खरीदा जा सकता है. जी हां ऐपल आईफोन 13 मिनी (iPhone 13 Mini) को 51,000 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है. कीमत में कटौती के साथ-साथ ई-कॉमर्स वेबसाइट एक्सचेंज ऑफर और बैंक ऑफर भी दे रहा है. ऐपल आईफोन 13 मिनी की कीमत में कटौती के बाद ग्राहक इसपर 3,000 रुपये की बचत कर सकते हैं. एक्सचेंज ऑफर के साथ फोन का 128GB वेरिएंट अब 51,050 रुपये का हो गया है.

9- टेकऑफ के बाद रडार से गायब हुआ जापान का फाइटर जेट F15, क्रैश होने की आशंका
जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स का लड़ाकू विमान F-15 सोमवार को उड़ान भरने के बाद रडार से गायब हो गया. इस विमान ने सेंट्रल जापान के कोमत्सु एयरबेस (Komatsu Airbase) से उड़ान भरी थी और 5 किलोमीटर के बाद जापान सागर (Japan Sea) के ऊपर इसका कनेक्शन रडार से टूट गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 2 क्रू मेंबर सवार थे. यह जेट ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था. इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है, हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

10- विंडसर कैसल तक घुस आए चीनी जासूस, प्रिंस फिलिप के चैरिटी फंक्शन में की घुसपैठ
चीन (China) के खुफिया अधिकारियों ने ब्रिटेन (Britain) के दिवंगत प्रिंस फिलिप (Prince Philip) द्वारा स्थापित की गई एक चैरिटी में घुसपैठ की है. चीनी जासूसों ने फेथइन्वेस्ट नामक एनजीओ के जरिए अपना प्रभाव चैरिटी में बनाया. एजेंटों ने चैरिटी के साथ मिलकर विंडसर कैसल (Windsor Castle) में ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग से मुलाकात की. ड्यूक ने बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) में चैरिटी के सह-संस्थापक मार्टिन पामर से भी मुलाकात की. ये खुलासा ऐसे वक्त में हुआ है, जब ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने ब्रिटेन की संसद में चीनी जासूस के गिरोह के मौजूद होने का पर्दाफाश किया था.

Related Articles

Back to top button