बालों को न छूना, बवाल मच जाएगा:खूबसूरत टांगों की बजाय मर्दों को लुभाते हैं महिलाओं के लंबे बाल

ड्रेस से ज्यादा महिलाओं के बाल को तवज्जो देते हैं पुरुषहेअर लॉस जैसी समस्या महिलाओं को देती है तनाव

एक महिला मॉडल के बाल बिगाड़ने के कारण एक बड़े होटल को 2 करोड़ रुपयों का भुगतान करना पड़ा। कन्ज्यूमर कोर्ट ने ये आदेश जारी करते हुए कहा कि महिला चूंकि मॉडलिंग से जुड़ी थी तो बाल गलत कटने के कारण उसका काफी नुकसान हो गया और मानसिक टॉर्चर झेलना पड़ा। कोर्ट के 2 करोड़ रुपयों के मुआवजों पर मुंह फाड़ रहे लोगों को बता दें कि महिला ने इसपर 3 करोड़ मांगे थे। वैसे ये करोड़ों रुपए भी लंबे बालों का रिप्लेसमेंट नहीं।

औरत हाेने का अहसास कराते हैं बाल

बालों से जुड़ा है पहचान का मामला
हेअर लॉस के ऊपर हुई एक अध्ययन में यह पाया गया कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं बालों को लेकर बहुत सेंसिटिव होती हैं। बाल उनके स्त्री होने की पहचान से जुड़े होते हैं। यह उनकी खूबसूरती का बड़ा आधार होता है। बालों को होनेवाले नुकसान से उनका आत्मसम्मान चोटिल होता है और वे तनाव का शिकार हो जाती हैं। यहां तक कि बाल कम हो जाने पर अक्सर महिलाएं लोगों से मिलने-जुलने से बचने लगती हैं।

आत्मविश्वास बढ़ाते हैं घनेरी गेशू

मेकअप नहीं, जुल्फों का जादू चलता है पुरुषों पर
महिलाओं को बालों से मोहब्बत है, उसी तरह से 74 % पुरुष भी बेहिचक यह स्वीकारते हैं कि घनी जुल्फों के साए देखकर वो बरबस महिलाओं की ओर खिंचे चले जाते हैं। अगर कुछ लोगों को लगता है कि लंबी-पतली टांगों को देख कर पुरुष दीवाने हो जाते हैं, तो यह गलत है। इस मामले में भी महिलाओं के बालों ने बाजी मार ली है। करीब 44 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि महिलाओं में सबसे पहले वो उनके बालों पर ध्यान देते हैं। इसके बात बारी आती हैं, उनके ड्रेसेज की और उसके बाद पैरों की। केवल 4 प्रतिशत पुरुष ही महिलाओं का मेकअप देखकर उन पर फिदा होते हैं।

पुरुषों को दीवाना बना देता है जालिम जुल्फ

बालों से प्यार के कारण छोड़ा प्रोजेक्ट साउथ की फिल्मों में काम कर चुकी मॉडल और एक्ट्रेस ज्योति सक्सेना बताती हैं, “ मेरे बाल बहुत हेल्दी हैं। इनकी वजह से मेरे पास शैम्पू के विज्ञापन का ऑफर आया था। कंपनी चाहती थी कि मैं बालों का टेक्सचर चेंज कर लूं। मेरे बाल ब्राउन हैं। उनको ब्लैक बाल चाहिए थे। मैं तैयार नहीं हुई। मुझे पता था कि टेक्सचर चेंज करने के लिए बालों पर बहुत केमिकल्स का इस्तेमाल होगा। मैंने प्रोजेक्ट छोड़ दिया।” एक्शन से भरपूर एक हिंदी फिल्म में नजर आने की तैयारी कर रही ज्योति कहती हैं कि ऑडिशन के लिए जाते वक्त भी मेरा फोकस अपने बालों की स्टाइल पर होता है। अच्छा हेअर स्टाइल आपके लुक को और भी सुंदर बना देता है। ग्लैमर वर्ल्ड के लिए हेअर स्टाइल, हेअर कलर और हेअर कट बहुत ही सेंसेटिव इश्यू होता है। ज्यादातर सेलिब्रेटिजी के पास पर्सनल हेअर स्टाइलिस्ट होते हैं। वे उन पर बहुत यकीन करते हैं।”

एक्ट्रेस ज्योति सक्सेना को खोना पड़ा था शैंपू का विज्ञापन

बाल से जुड़ा है बवाल का मामला
मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा कहती हैं, “कोई भी बिजनेसमैन नहीं चाहता कि क्लाइंट नाराज हो, खासतौर पर ब्यूटी सेक्टर में। इस सेक्टर में माउथ टू माउथ पब्लिसिटी ज्यादा इफेक्टिव मानी जाती है।आल्पस ब्यूटी ग्रुप की फाउंडर डायरेक्टर भारती तनेजा का मानना है कि सेलिब्रेटी हो या नॉर्मल क्लाइंट, हमारे लिए दोनों जरूरी है। इसमें कोई शक नहीं है कि सामान्य महिलाओं से ज्यादा बिजनेस मिलने की उम्मीद होती है। जबकि सेलिब्रेटी के इनवॉल्व होने से पब्लिसिटी होती है। जहां तक बात, बालों को लेकर क्लाइंटट्स की नाराजगी से बचने की है, तो इसके लिए हमने काउंसलर्स रखे हैं। ये क्लाइंट को हेअर कट या हेअर कलर से पहले पूरी जानकारी देते हैं। कुछ महिलाओं को यह पता नहीं होता कि वे जो हेअर स्टाइल कराना चाहती हैं, वो उनके बालों पर सूट करेगा या नहीं। उन्हें यही बताया जाता है ताकि वे संतुष्ट रहें।”

Related Articles

Back to top button