जनवरी में किसानों के खाते में आयेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त !

साल 2022 में भी पहली जनवरी को ही पीएम मोदी योजना की 10वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर किया था. अगर आप भी 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी तक आपने केवाईसी नहीं कराया है तो फौरन पीएम किसान के वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी करा लें. ई-केवाईसी नहीं कराने पर आपके खाते में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आयेंगे.

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. तो आपका इंतजार खत्म होने वाला है. पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब जारी की जाएगी इस पर से पर्दा चुका है. नए साल 2023 के शुरूआत में ही सरकार किसानों को नए साल की गिफ्ट देने की तैयारी में है.

जनवरी 2023 के पहले हफ्ते में पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 13वीं किस्त की रकम ट्रांसफर किया जा सकता है. ज्यादा संभावना है कि एक जनवरी यानि नए साल के पहले ही दिन किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है.

कैसे करा सकते हैं eKYC

E-KYC कराने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
E-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा.
इस E-KYC पर क्लिक करना है.
अब अपना आधार नंबर एंटर करना है.
आपको इमेज कोड एंटर करके सर्ट बटन पर क्लिक करना है.
अब अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और ओटीपी फिल करना है.
सभी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
अगर आपका प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड लिखा हुआ आ जाएगा.
इसको आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर ठीक करा सकते हैं.

इस तारीख को आएगा 13वीं किस्त का पैसा?

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के पैस ट्रांसफर किए जाने की तारीखें सामने आ गई है. आसार है कि एक जनवरी 2023 को पीएम किसान की 13वीं की रकम किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. हालांकि तारीखों का आधिकारिक एलान होना बाकी है.

पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच की अवधि के लिए दिया जाता है. दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. 17 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी ने 12वीं किस्त की राशि को ट्रासंफर किया था.

Related Articles

Back to top button