आज निकलेगा किसानों का ट्रेैक्टर मार्च, चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षाबल

देश में आज 72 गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। एक तरफ राजपथ से रिपब्लिक डे परेड निकलेगी तो दूसरी तरफ दिल्ली बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन आज ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह और किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर राजपथ और राष्ट्रीय राजधानी की कई सीमाओं पर हजारों सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। दिल्ली में पहले से बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बंदोबस्त हैं।

राजपथ से नैशनल स्टेडियम तक जाएगी रिपब्लिक डे परेड

कोरोना की वजह से इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नैशनल स्टेडियम तक ही जाएगी जबकि हर बार रिपब्लिक डे परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी। रिपब्लिक डे परेड के जरिए दुनिया को भारत की ताकत, संस्कृति और अनेकता में एकता की झलक दिखाई जाती है।

तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने कहा कि उनकी परेड मध्य दिल्ली में प्रवेश नहीं करेगी और यह गणतंत्र दिवस पर होने वाली आधिकारिक परेड के समापन के बाद ही शुरू होगी। संगठनों ने दावा किया है कि उनकी परेड में करीब दो लाख ट्रैक्टरों के हिस्सा लेने की उम्मीद है और यह सिंघू बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाज़ीपुर (यूपी गेट) से चलेगी।

गणतंत्र दिवस पर हर साल मोर्चा संभालने वाली दिल्ली पुलिस के सामने संभवतः पहली बार ऐसी स्थिति सामने आई है। गणतंत्र दिवस की परेड खत्म होने के बाद भी दिल्ली पुलिस की सतर्कता कम नहीं होगी। राजपथ की परेड खत्म होने के बाद भी पुलिस को पूरी मुस्तैदी के साथ सड़कों पर तैनात रहना होगा क्योंकि उसके बाद किसानों की ‘गणतंत्र परेड’ शुरू होगी। किसानों का ट्रैक्टर परेड दोपहर में शुरू होकर देर शाम तक चलने की उम्मीद है।

एक अधिकारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर निगरानी रखने के लिए करीब छह हजार सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। संदिग्ध लोगों की पहचान करने के लिए दिल्ली पुलिस की चेहरे से पहचान करने वाली प्रणाली भी उचित स्थानों पर स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना के मद्देनजर राजपथ पर लोगों की जांच करने वाले कर्मी पीपीई किट पहने होंगे और मास्क व फेस शील्ड (चेहरे के आगे शीशा) लगाए हुए होंगे।

Related Articles

Back to top button