किसानों ने 45 दिनों में टमाटर से ₹50 लाख कमाए

किसानों के लिए टमाटर का उत्पादन बना 'सोना'

देश भर में टमाटर की कीमतें भारी हो गई हैं। कर्नाटक के बेलगावी में भी किसान खुश हैं। वास्तव में, आज किसान टमाटर की खेती से हर दिन लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि अगर यही कीमत दो या तीन हफ्ते तक बनी रहेगी, तो हर किसान अपनी फसल का अच्छा रिटर्न प्राप्त करेगा।

सैकड़ों किसानों ने सेम, तुअर दाल, तम्बाकू, गन्ना, मक्का, धान, ज्वार और टमाटर की खेती को छोड़ दिया है, जो अब इसे “लाल सोना” कहते हैं।

सभा में किसानों ने टमाटर की खेती की. उन्होंने कहा कि कल्याण, चिक्कोडी बेल्ट की तरह, कर्नाटक के अन्य जिलों, विजयपुर, बागलकोट और कित्तूर के बेलगावी में भी सूखी और शुष्क कृषि भूमि के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग गन्ना, मक्का, अंगूर, फलियाँ और अन्य फसलों में किया जाता है। इन क्षेत्रों में सैकड़ों किसान लाखों रुपये कमाई कर रहे हैं क्योंकि टमाटर की कटाई का समय कम है और इसकी कीमत अधिक है।

किसानों को अच्छा लाभ उन्होंने कहा कि कीमतें बढ़ने के बाद हजारों हेक्टेयर में टमाटर उगाया जा रहा है, यहां तक कि सूखी जमीन पर, और दिल्ली, राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को टमाटर भेजा जा रहा है। किसानों को अच्छा रिटर्न मिलेगा अगर मौजूदा दर दो से तीन सप्ताह तक जारी रहती है।

कर्नाटक राज्य रायता संघ मट्टू हसीरू सेने बेलगावी तालुक के अध्यक्ष अप्पासाहेब देसाई ने कहा कि बेलगावी तालुक के सैकड़ों किसानों को टमाटर से अधिक लाभ मिल रहा है।

हमने कई बार कीमतों में गिरावट के खिलाफ कटी हुई सब्जियों को उपायुक्त कार्यालय के परिसर में फेंक दिया, उन्होंने कहा। टमाटर उगाने से हमारे चेहरों पर फिर से मुस्कान आ गई है।

Related Articles

Back to top button