अमेरिका में रिकॉर्ड तोड़ डेंगू का प्रकोप: वृद्धि के पीछे के कारकों का खुलासा

अमेरिका में डेंगू का प्रकोप, तीन मिलियन से अधिक मामले। विज्ञान पत्रिका नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन इस उछाल के पीछे प्राथमिक कारक का पता लगाता है।
इस वर्ष पूरे अमेरिका में तीन मिलियन से अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं। यह इंगित करता है कि 1980 के बाद से, जब पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने मामलों की संख्या पर डेटा संकलित करना शुरू किया, 2023 में पहले से ही बीमारी की दूसरी सबसे बड़ी वार्षिक घटना है।नेचर साइंस जर्नल में हाल ही में प्रकाशित लेख में अमेरिका में डेंगू के मामलों में वृद्धि के कुछ मुख्य कारणों का खुलासा किया गया है। ब्राज़ील के रियो डी जनेरियो में एक बायोसाइंसेज और सार्वजनिक-स्वास्थ्य संस्थान, ओसवाल्डो क्रूज़ फाउंडेशन के एक महामारी विशेषज्ञ क्लाउडिया कोडेको प्रकाशन से बात करते हुए कहते हैं, “हम इस अवधि के लिए अपेक्षित मामलों से परे मामलों में वृद्धि देख रहे हैं।” मध्य और उत्तरी अमेरिका में बीमारी कैसे फैलती है, यह तय करेगा कि 2019 में रिपोर्ट किए गए रिकॉर्ड-तोड़ 3.2 मिलियन मामले 2023 में टूट जाएंगे, क्योंकि अधिकांश शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि दक्षिण अमेरिका में डेंगू का मौसम चरम पर है।

तथ्य यह है कि डेंगू चार समान प्रकार के वायरस से फैलता है, जिससे इस उभार के विशिष्ट स्रोत का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। “इन सीरोटाइप्स के बीच परस्पर क्रिया होती है, जिसमें एक के खिलाफ प्रतिरक्षा दूसरों के साथ हस्तक्षेप करती है। जब हम इसे एक साथ रखते हैं, तो यह अप्रत्याशित गतिशीलता को जन्म दे सकता है,” कोडेको कहते हैं।

Related Articles

Back to top button