ब्यूटी केयर होम : मानसून में 15 मिनट में घरेलू नुस्खों से चेहरे पर आएगी चमक, नहीं होगा इंफेक्शन

ब्यूटी केयर होम : मानसून में 15 मिनट में घरेलू नुस्खों से चेहरे पर आएगी चमक, नहीं होगा इंफेक्शन

ब्यूटी केयर होम : मानसून में 15 मिनट में घरेलू नुस्खों से चेहरे पर आएगी चमक, नहीं होगा इंफेक्शन

बरसात के मौसम में नमी चेहरे पर पसीना और चिपचिपाहट पैदा करती है। ऐसे में मुंहासे, फंगल इंफेक्शन त्वचा की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। अगर त्वचा तैलीय है तो धूल, गंदगी, प्रदूषण के कण आसानी से चेहरे पर चिपक जाते हैं, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें मानसून में स्किन केयर के आसान घरेलू नुस्खे।
मानसून में रोजाना कच्चे दूध से चेहरा साफ करें कच्चा दूध त्वचा को साफ करने के साथ-साथ मॉइस्चराइज भी करता है। इसके लिए कच्चे दूध को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, इसके बाद चेहरे को पोंछ लें।
चूंकि त्वचा तैलीय होती है जिससे मुंहासों की समस्या होती है, उस समय गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी और चंदन के पेस्ट को मिलाकर फेस पैक बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। इस उपाय को करने से त्वचा में निखार आएगा और मुंहासों की समस्या नहीं होगी।

त्वचा को टोन करने के लिए चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। अगर आप इस उपाय को रोजाना करते हैं तो आपकी त्वचा को कभी कोई परेशानी नहीं होगी।

खीरे के रस में दो चम्मच मिल्क पाउडर और एक अंडे का सफेद भाग मिलाकर पैक बना लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

मॉनसून में तैलीय त्वचा के लिए भी नींबू का रस फायदेमंद होता है। एक चम्मच गुलाब जल में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह पैक त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटा देगा और चेहरे पर जमी चर्बी को हटा देगा।

तैलीय त्वचा और मुंहासों को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच संतरे का रस मिलाएं। इसमें एक चम्मच ओट्स और गुलाब जल मिलाएं। अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। यह पैक मिनटों में रंग को निखार देता है।

त्वचा को खुजली और संक्रमण से बचाने के लिए नहाने के पानी में एक चम्मच फिटकरी मिलाएं। इसी तरह आप नहाने के पानी में गुलाब जल या पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं.

यदि आप घरेलू उपचार नहीं कर सकते हैं, तो नीम और तुलसी युक्त फेस वाश और बॉडी वॉश का उपयोग करें। दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरा धोएं।

Related Articles

Back to top button