फेसबुक-व्हाट्सएप के डाउन होने का Signal और Telegram को हुआ बड़ा फायदा

 फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप की सेवाएं सोमवार को कई घंटे तक बंद रहने के बाद आखिरकार बहाल हो गई हैं और यह अच्छे से काम कर रही है। इस दौरान विश्वभर में लाखों लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इन तीनों सोशल मीडिया मंच के उपयोगकर्ता काफी समय तक परेशान रहे, क्योंकि उन्हें बार-बार error ही मिल रहा था। फेसबुक, इंस्टा डाउन होने के कारण इसके परिणामस्वरूप सिलिकॉन वैली स्थित फर्म फेसबुक के शेयरों में लगभग पांच प्रतिशत की गिरावट भी आई। फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप डाउन होने का सबसे ज्यादा फायदा सिग्नल और टेलीग्राम को मिला।

 

एक दिन में लाखों लोग जुड़े सिग्नल और टेलीग्राम से
सोमवार को एडवर्ड स्नोडेन द्वारा सपोर्टिड सिग्नल सोमवार को लाखों नए यूजर्स शामिल हुए। सिग्नल ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। सिग्नल ने ट्वीट किया कि सोमवार को लाखो लोग हमसे जुड़े। नए यचूजर्स ने इस ऐप के जरिए कॉलिंग और मैसेज किए। वहीं व्हाट्सएप की तरह ही सेवा देने वाले टेलीग्राम से भी सोमवार को लाखों लोग जुड़े।  सेंसर टॉवर के अनुसार, US, आईफोन डाउनलोड चार्ट में टेलीग्राम टॉप पर रहे।

 

करीब 6 घंटे डाउन रहा फेसबुक
Facebook, WhatsApp और Instagram की सर्विस सोमवार करीब रात 9 बजे डाउन हुई और छह घंटे बंद रही। फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने उसके तीनों प्लेटफॉर्मों फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप की सेवाओं में हुई परेशानी के लिए माफी मांगी और कहा कि सेवाएं फिर से ऑनलाइन हो गई है। जुकरबर्ग ने फेसबुक पर कहा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप और मैसेंजर अब फिर से ऑनलाइन हो गए हैं। मार्क ने कहा कि आज हुई परेशानी के माफी, मैं जानता हूं कि आप जिन लोगों के बारे में सोचते और चिंता करते हैं उनसे जुड़े रहने के लिए आप इन सेवाओं पर कितना निर्भर हैं।

Related Articles

Back to top button