वाराणसी, आजमगढ़ और सोनभद्र में EVM खराब, वोटिंग बाधित, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. सोमवार को 7वें और आखिरी चरण के लिए मतदान होगा. अंतिम चरण में मतदाता विधानसभा की 54 सीटों पर खड़े उम्‍मीदवारों का भाग्‍य 7 मार्च को EVM में बंद कर देंगे. अब तक हुए 6 चरण के चुनाव में लाखों मतदाताओं ने अपनी जिम्‍मेदारी निभाते हुए सैकड़ों प्रत्‍याशियों का भविष्‍य तय कर दिया है, जिसका पता 10 मार्च को चलेगा. यूपी चुनाव के अंतिम चरण (Uttar Pradesh Phase 7 Election) में 2 करोड़ 5 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. आखिरी चरण के चुनाव में कुल 613 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें से 75 महिला कैंडिडेट का भाग्‍य भी सोमवार को ईवीएम में बंद हो जाएगा.हैं. चुनाव आयोग ने 12 हजार से अधिक मतदान केंद्र और 23 हजार से अधिक मतदान स्थल बनाए हैं. मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम के 6 बजे तक चलेगा. इसके साथ जो वोटर्स कतार में होंगे उन्‍हें वोट डालने का मौका मिलेगा.

1-Rahul Gandhi Twitter: राहुल गांधी ने ट्विटर पर फिर पकड़ी रफ्तार, हर सप्ताह जुड़ रहे 80 हजार नए फॉलोअर्स

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के ट्विटर्स फॉलोअर्स (Twitter Followers) की संख्या एक बार फिर बढ़ने लगी है. खबर है कि दिल्ली बलात्कार मामले में विवादित ट्वीट के बाद उनके फॉलोअर्स की संख्या लगभग थम गई थी. इस संबंध में राहुल ने ट्विटर को पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने गिरती संख्या को लेकर कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल को अवगत कराया था. दिल्ली बलात्कार मामले में ट्वीट के बाद ट्विटर ने कांग्रेस नेता के खाते को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर पर राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या करीब 80 हजार प्रति सप्ताह की रफ्तार से बढ़ रही है. वायनाड सांसद ने 27 दिसंबर 2021 को विरोध दर्ज कराया था कि उनकी फॉलोइंग शून्य पर आ गई है. साथ ही उन्होंने सरकार की तरफ से इस मामले में सियासी दबाव डालने के आरोप भी लगाए थे. हालांकि, उस दौरान कंपनी ने खास प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

2-टैटू बनाते हुए दर्जनों महिलाओं को हवस का शिकार बनाता था शख्स, सोशल मीडिया पर इस तरह खुली पोल

वह शख्स टैटू (tattoo) बनाने के लिए बेहद मशहूर है. उसके टैटू स्टूडियो में लोगों की लाइन लगी रहती हैं. खासकर महिलाओं की. लेकिन टैटू बनाने की आड़ में यह शख्स महिलाओं को अपने हवस का आसान शिकार बना लेता था. हैरानी की बात यह है कि यह शख्स इतना गंदा काम बहुत पहले से कर रहा था लेकिन बेहद पॉपुलर होने के कारण अब तक किसी ने पुलिस में इसकी शिकायत नहीं की. पर अंततः उस शख्स के पाप का घड़ा फूट गया और एक महिला (Woman) ने सोशल मीडिया (Social Media) पर इस खौफनाक वारदात को सिलसिलेवार पोस्ट कर दिया. फिर केरल पुलिस (Kerala Police) हरकत में आई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

यह मामला है केरल के कोच्चि का, जहां इंकफेक्टेड टैटू स्टूडियो में सुजेश पीएस टैटू आर्टिस्ट (Tattoo artist) के रूप बेहद पॉपुलर है. स्टूडियों में सुजेश के कारनामे को जब एक 18 साल की युवती ने सोशल मीडिया पर बयां की तब यह पोस्ट तेजी से वायरल हो गया. इसके बाद सुजेश के साथ अपने खौफनाक वारदात को कई महिलाओं ने सोशल मीडिया पर साझा करना शुरू कर दिया.

3-मौसम ने यूं ली करवट, दिल्ली में हल्की बारिश के आसार, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (Indian Metrological Department) के मुताबिक दक्षिण पाकिस्तान और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के निचले क्षोभमंडल में चक्रवातीय विक्षोभ के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके अलावा दक्षिणी बंगाल की खाड़ी में भी चक्रवातीय विक्षोभ का प्रभाव बना हुआ. इन दोनों विक्षोभ के कारण देश के अधिकांश भाग में आज हल्की से भारी बारिश की आशंका है. दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत में जहां भारी बारिश की संभावना है, वहीं तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कारिकल क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. वहीं उत्तर पश्चिमी हिमालयी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है और आईएमडी ने आज भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का अनुमान व्यक्त किया है.

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में 6 से 10 मार्च तक बारिश होने की संभावना है. कश्मीर घाटी में आज भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने 10 मार्च तक महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना व्यक्त की है.

4-हरियाणा के दो बड़े शहरों के नजदीक हो जाएगा नोएडा, जानें कैसे

आने वाले दिनों में नोएडा (Noida) की तकदीर सवांरने वाली है. जल्द ही नोएडा अब फरीदाबाद (Faridabad) और गुड़गांव (Gurgaon) के नजदीक आ जाएगा. सड़क मार्ग से हरियाणा के दोनों महत्वपूर्ण शहरों की दूरी नोएडा से कम हो जाएगा. और ऐसा मुमकिन होगा साउथ नोएडा के पास से गुजरने वाले ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (Eastern Peripheral Expressway) और फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (FNG) के चलते. शायद इसीलिए साउथ नोएडा को नोएडा का हार्ट भी कहा जा रहा है. हालांकि इसके पीछे एक वजह 15 सौ एकड़ में यहां बनने वाले पार्क और वेटलैंड भी हैं. एयर कनेक्टिविटी की बात करें तो जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) यहां से कुछ ही दूरी पर है और इसके अपने एक सेक्टर में देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट बन रहा है.

5-फिलिस्तीन में भारतीय राजदूत मुकुल आर्य की मौत, विदेश मंत्री ने ट्वीट कर व्यक्त किया शोक

फिलिस्तीन (Palestine) में भारत के राजदूत मुकुल आर्य ( Mukul Arya) का निधन हो गया है. वह दूतावास के अंदर मृत पाए गए थे. मुकुल आर्य फिलिस्तीन के रमल्ला स्थित भारतीय एंबेसी (Ramallah) में तैनात थे. मुकुल आर्य के निधन पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शोक प्रकट किया है. 2008 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी मुकुल आर्य (( Mukul Arya Death) ने इससे पहले काबुल और मॉस्को में भारतीय दूतावासों में काम किया था

फिलिस्तीन में भारत के राजदूत मुकुल आर्य के निधन पर विदेश मंत्री ने ट्वीट में कहा कि रमल्ला में भारत के प्रतिनिधि मुकुल आर्य के निधन की सूचना से गहरा दुख मिला है. विदेश मंत्री ने मुकुल आर्य को एक प्रतिभाशाली अधिकारी बताया. फिलहाल अभी मुकुल आर्य के निधन के कारणों का पता नहीं चल सका है

6-गोलाबारी के बीच सूमी में फंसे 700 भारतीय छात्र, निकालने की कोशिशें जारी, रूस-यूक्रेन से सीजफायर की अपील

सीजफायर (Ceasefire) के बाद फिर से यूक्रेन और रूस (Ukraine-Russia War) के बीच जारी गोलीबारी व सैन्य संघर्ष के कारण करीब 700 भारतीय छात्र यूक्रेन के सूमी शहर में फंसे हुए हैं. हालांकि इन स्टूडेंट्स (Indian Students) को वहां से निकालने की कोशिशें जारी हैं लेकिर रविवार को रूसी और यूक्रेनी सेनाओं के बीच जबरदस्त लड़ाई गोलाबारी की वजह से ये प्रयास बाधित रहे. भारत सरकार (Indian Government) ने अब रूस और यूक्रेन से संघर्ष विराम की अपील की है ताकि भारतीय छात्रों को सुरक्षित तरीके से निकाला जा सके.

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिक जिनमें ज्यादातर छात्र हैं, जिन्होंने बंकर और कैंपस में शरण ले रखी है. बताया जा रहा है कि इन स्टूडेंट्स को वहां से निकालने के लिए भारत ने रूस और यूक्रेन की सेना से सीजफायर की अपील की है लेकिन अब तक इन दोनों देशों की ओर से इस संबंध में कोई जवाब नहीं आया है.

7-यूक्रेन में जिस शख्स को चार बार लगी गोली, वह कल पहुंचेगा भारत, जानें क्या कहा केंद्रीय मंत्री वीके सिंह 

यूक्रेन में रूस के हमले(Ukraine Russia war Update) के बाद से हालात खराब बने हुए हैं. 11 दिन बाद भी स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच भारत सरकार यूक्रेन (Russia Ukraine Crisis) में फंसे भारतीयों को निकालने में लगी हुई है. ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है. इस बीच रविवार को केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने जानकारी दी कि दिल्ली के निवासी हरजोत सिंह (Harjot Singh) जिन्हें संकट ग्रस्त देश में चार बार गोली मारी गई थी वह सोमवार को भारत लौट आएंगे.

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा हरजोत सिंह वह भारतीय है जिन्हें कीव में युद्ध के दौरान गोली लगी थी. कीव से निकलने की अफरातफरी में उनका पासपोर्ट भी गुम गया था. यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि हरजोत सिंह कल भारत पहुंच रहे हैं. हमें आशा है कि घर के खाने और देखभाल से उनका स्वास्थ्य जल्द ही ठीक हो जाएगा.

8-ऑपरेशन गंगा अपडेट: यूक्रेन के पड़ोसी देशों से अब तक कितने भारतीयों की हुई वापसी? सरकार ने जारी किए आंकड़े

रूसी हमले के बाद यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू ‘ऑपरेशन गंगा’ के अंतर्गत अब तक करीब 16 हजार छात्रों को सफलतापूर्वक निकाला जा चुका है. विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को यह जानकारी दी.

सिंधिया ने ट्वीट किया, ‘ऑपरेशन गंगा अपडेट: हमने 76 उड़ानों के माध्यम से 15920 से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक निकाला है. इसमें रोमानिया से 31 उड़ानों के जरिए 6680 छात्रों को, पोलैंड से 13 उड़ानों में 2822 छात्रों को, जबकि हंगरी से 26 उड़ानों में 5300 और स्लोवाकिया से 6 उड़ानों के माध्यम से 1118 छात्रों को सुरक्षित निकाला गया है.’

9-12 मार्च को चालान का भुगतान करने जा रहे हैं लोक अदालत, जान लें ये जरूरी बातें

वाहनों के चालान से लेकर कई अन्‍य मामलों के लिए 12 मार्च को राष्‍ट्रीय लोक अदालतें लगाई जा रही हैं. दिल्‍ली में ही कुल 7 जगहों पर लोक अदालत लगाकर सुनवाई की जाएगी. इनमें द्वारका कोर्ट, कड़कड़डूमा, पटियाला हाउस कोर्ट, रोहिणी, राउज एवेन्‍यू, साकेत और तीस हजारी कोर्ट परिसर शामिल हैं. यहां पर व्‍यावसायिक और निजी वाहनों पर किए गए चालान, योग्‍य यातायात चालानों और नोटिस ब्रांच द्वारा जारी किए गए चालानों के भुगतान के अलावा मोटर दुर्घटना प्रतिकर, पारिवारिक वाद, बैंक, बीमा, राजस्व, विद्युत, जल, सर्विस में वेतन एवं भत्ते, सिविल, श्रम, अन्य लघु आपराधिक मामलों तथा प्री-लिटिगेशन वादों की सुनवाई होगी. हालांकि अगर आप भी लोक अदालत में जाने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों को जानना जरूरी है.

12 मार्च को दिल्‍ली की इन अदालतों में सुबह 10 बजे से शाम के साढ़े 3 बजे अदालत में सुनवाई होगी. इसके लिए 8 मार्च सुबह 10 बजे से दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट से चालान या नोटिस डाउनलोड किए जा सकेंगे. गौरतलब है कि प्रिंट आउट लेकर ही अदालतों में जाना होगा, वहीं नोटिस या चालान का प्रिंट आउट निकालने की सुविधा अदालतों में नहीं मिलेगी. इसके साथ ही चालान में जो भी कोर्ट परिसर या कोर्ट संख्‍या और समय लिख हुआ हो, उसी के अनुसार लोगों को जाना होगा.

10-यूक्रेन संकट पर भारत के रुख पर जर्मन राजदूत ने कही ये बात

यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia Ukraine Crisis) का आज 11वां दिन है. रूस जहां पीछे हटने को तैयार नहीं वहीं यूक्रेन की सेना रूसी सेना के सामने सीना ताने हुए लगातार जवाब दे रही है. युद्ध को लेकर संकट के बादल और गहराते जा रहे हैं. यूक्रेन के खिलाफ रूस के इस कदम के लिए उसकी दुनिया के कई देश निंदा कर रहे हैं. इस बीच भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर (Walter J Lindner) ने इस युद्ध पर भारत के रुख पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत के पास उत्कृष्ट राजनयिक सेवा है और वैश्विक विश्व व्यवस्था को देखते हुए उनके राजनयिक जानते हैं कि इस मुद्दे पर भारत के रुख के संबंध में क्या करना है.

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए लिंडनर ने कहा भारत के पास एक बेहतरीन राजनयिक सेवा है और वह बहुत अच्छे से जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसी परिस्थिति आती है तो क्या करना है. उन्होंने कहा कि यह यूक्रेन या यूरोपीय संघ या फिर नाटो के बारे में नहीं है बल्कि यह एक वैश्विक विश्व व्यवस्था के बारे में है. उन्होंने कहा कि हम सभी को इसके खिलाफ एक साथ खड़े होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button